1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Ayush Kadha News: ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित 3 दिन के अंदर हो रहे ठीक, जानिए सच्चाई

Ayush Kadha News: ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित 3 दिन के अंदर हो रहे ठीक, जानिए सच्चाई

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2021 23:22 IST
‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित 3 दिन के अंदर हो रहे ठीक, जानिए सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित 3 दिन के अंदर हो रहे ठीक, जानिए सच्चाई

नई दिल्ली। इस समय कोरोना वायरस को लेकर लोग घरों पर तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं। कोरोना से जंग जीतने के लिए सकारात्मक होकर मजबूती से परिस्थिति का सामना करने के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बेहद जरूरी है। कोरोना के कठिन समय में लोग घरों पर योग के जरिए भी अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। कोरोना के उपचार के लिए घर पर कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए।  

आयुष काढ़ा से ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित?

सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें लोगों को कोरोना का इलाज करने के तरीके बताए जा रहे हैं। लेकिन कोरोना उपचार के लिए घर पर कोई भी तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए। क्योंकि एक गलत कदम आपकी जिंदगी में बड़ी परेशानी ला सकता है। दरअसल, एक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में कहा जा रहा है कि आयुष काढ़ा तीन दिन पीने से कोरोना वायरस ठीक हो जाता है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है।

आयुष मंत्रालय का बताया जा रहा है काढ़ा

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में कहा गया है कि 30 ग्राम तुलसी पाउडर, 20 ग्राम काली मिर्च, 30 ग्राम सोंठ, 20 ग्राम दालचीनी को पीस लें और उबलते पानी में डालकर काढ़ा बनाएं। मैसेज में कहा गया है कि आयुष मंत्रालय की ओर से बताए इस विशेष दिव्य काढ़े के सेवन से कोरोना के 6000 मरीज पर किया आयुर्वेदिक प्रयोग और उनमें से मात्र 3 दिन के अंदर ही 5989 मरीज निगेटिव हुए।

जानिए आयुष काढ़े की सच्चाई

फर्जी खबरों का फैक्ट चेक करने वाले सरकार के ट्विटर हैंडल PIBFactCheck ने ट्वीट कर कहा कि यह दावा भ्रामक है। केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ही @moayush द्वारा ‘आयुष काढ़ा’ पीने की सलाह दी गई है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने साफ किया है कि आयुष काढ़े से कोरना से ठीक होने का दावा भ्रामक है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X