Friday, April 19, 2024
Advertisement

सीबीआई ने पोंजी फर्म के प्रवर्तक को गिरफ्तार किया

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पोंजी स्कीम के जरिये जनता के लगभग 10 करोड़ रुपये की धनराशि कथित तौर पर हड़पने के लिए सुदीर मोहम्मद चेरिया वन्नारक्कल को गिरफ्तार कर लिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2021 22:58 IST
सीबीआई ने पोंजी फर्म के प्रवर्तक को गिरफ्तार किया- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीबीआई ने पोंजी फर्म के प्रवर्तक को गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पोंजी स्कीम के जरिये जनता के लगभग 10 करोड़ रुपये की धनराशि कथित तौर पर हड़पने के लिए सुदीर मोहम्मद चेरिया वन्नारक्कल को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंटरपोल के एक रेड नोटिस के बाद उसे सऊदी अरब से प्रत्यर्पित किये जाने के बाद गिरफ्तार किया गया। 

अधिकारियों ने बताया कि चेरिया और उसके साझेदारों ने 2009-11 में केरल के कासरगोड में फॉरेक्स ट्रेड नाम की एक पोंजी कंपनी बनाई थी और निवेशकों को 61-दिन की जमा पर ऊंची ब्याज दरों का वादा कर लुभाया और एजेंटों को प्रति माह दो प्रतिशत कमीशन का आश्वासन दिया था। इस स्कीम की मदद से, उन्होंने लोगों से 9.98 करोड़ रुपये का निवेश किया लेकिन वादा किए गए रिटर्न और मूलधन का भुगतान नहीं किया। 

केरल उच्च न्यायालय के निर्देशों पर सीबीआई ने मामले की जांच अपने हाथ में ली और उसके, उसके साथियों और कंपनी के खिलाफ पांच मामले दर्ज किये। सीबीआई के प्रवक्ता आर सी जोशी ने कहा, ‘‘वह सीबीआई द्वारा चेन्नई में दर्ज पांच मामलों में शामिल था। सीबीआई ने आरोपी के खिलाफ इंटरपोल के माध्यम से रेड नोटिस जारी किया था। आरोपी सऊदी अरब में था और इंटरपोल चैनलों के माध्यम से सऊदी अरब में अधिकारियों के साथ सहयोग और समन्वय के साथ, उसे वापस भारत भेजा गया था।’’ उन्होंने कहा कि आरोपी को एर्नाकुलम में एक विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया जिसने उसे आठ अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement