Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नई दिल्ली पहुंचीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल, पीएम मोदी के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर करेंगी चर्चा

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल गुरुवार शाम नई दिल्ली पहुंचीं। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने उनका हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: October 31, 2019 23:28 IST
German Chancellor Angela Merkel- India TV Hindi
Image Source : PTI German Chancellor Angela Merkel arrives at Air Force Station Palam.

नई दिल्ली। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत की दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली पहुंचीं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगी और दोनों देशों के बीच करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। हवाईअड्डे पर मर्केल के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह पहुंचे। वह अपने दौरे पर कारोबार जगत के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के अलावा भारतीय नेतृत्व से मिलेंगी।

शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया जाएगा और बाद में वह राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “हमारे संबंध की रणनीतिक संरचना को समृद्ध करते हुए। एंजेला मर्केल भारत दौरे की शुरुआत करते हुए दिल्ली पहुंचीं, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5वें आईजीसी (अंतर सरकारी विमर्श) की सह अध्यक्षता करेंगी। यह एक साल में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक होगी।”

मर्केल 5वें आईजीसी की प्रधानमंत्री के साथ सह-अध्यक्षता करेंगी जिसके बाद दोनों नेता प्रेस के लिए बयान जारी करेंगे। दोनों पक्षों के कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। वह शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी और प्रधानमंत्री के साथ लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आवास पर भी बैठक करेंगी।

शनिवार को जर्मन नेता कारोबारी जगत के प्रतिनिधिमंडल से मिलेंगी और मानेसर, गुड़गांव में कॉन्टिनेंटल ऑटोमोटिव कम्पोनेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का दौरा करेंगी। जर्मनी लौटने से पहले, चांसलर द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन भी जाएंगी। दौरे से पहले भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि मोदी और मर्केल के रिश्ते बहुत अच्छे हैं और दोनों किसी भी मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं। वह दोनों के बीच कश्मीर मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement