Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

2022 में लॉन्च हो सकता है चंद्रयान-3, कोरोना लॉकडाउन की वजह से मिशन में हुई देरी

चंद्रयान-3 के 2022 की तीसरी तिमाही के दौरान सामान्य कामकाज को मानकर लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 29, 2021 7:41 IST
2022 में लॉन्च हो सकता है...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE 2022 में लॉन्च हो सकता है चंद्रयान-3, कोरोना लॉकडाउन की वजह से मिशन में हुई देरी

नई दिल्ली: चंद्रयान-3 के 2022 की तीसरी तिमाही के दौरान सामान्य कामकाज को मानकर लॉन्च किए जाने की संभावना है। बुधवार को संसद को यह जानकारी दी गई। विज्ञान, प्रौद्योगिकी मंत्री और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया, चंद्रयान-3 की प्राप्ति प्रगति पर है। चंद्रयान-3 की प्राप्ति में विन्यास को अंतिम रूप देना, उप-प्रणाली की प्राप्ति, एकीकरण, अंतरिक्ष यान स्तर का विस्तृत परीक्षण और पृथ्वी पर सिस्टम के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कई विशेष परीक्षण शामिल हैं।

यह देखते हुए कि कोविड-19 महामारी के कारण प्राप्ति की प्रगति में बाधा उत्पन्न हुई थी, उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान भी वर्क-फ्रॉम-होम मोड में संभव सभी कार्य किए गए थे।

मंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 की प्राप्ति अनलॉक अवधि शुरू होने के बाद फिर से शुरू हुई और यह प्राप्ति के परिपक्व चरण में है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement