Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नए साल पर 'जमा' देगी दिल्ली की सर्दी? पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना

 मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को तामपान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2020 13:06 IST
cold wave in delhi new year minimum temperature snow fall on hills नए साल पर 'जमा' देगी दिल्ली की सर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नए साल पर 'जमा' देगी दिल्ली की सर्दी? कल से शीत लहर की संभावना

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कल से शीत लहर चलने की संभावना है। ये शीत लहर अगले तीन दिन यानी 31 दिसंबर तक चलने की संभावा है। 31 दिसंबर की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। IMD दिल्ली के रिजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी के राजधानी दिल्ली में पारा बढ़ने की उम्मीद है।

कल से दिल्ली में शीतलहर!

हिमालय से ठंडी हवाओं के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में अगले चार दिनों तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को तामपान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पढ़ें- नए साल का जश्न मनाने से पहले पढ़ लीजिए ये दिशानिर्देश, नोएडा प्रशासन ने किए जारी

IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ‘‘छिट-पूट से लेकर अच्छी खासी’’ बर्फबारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क उत्तरी/उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। 

पढ़ें- अचानक क्यों विदेश चले गए राहुल गांधी? केसी वेणुगोपाल ने बताया

IMD ने कहा, "पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर चल सकती है। क्षेत्र में कुछ स्थानों पर जमा देने वाली ठंड होने और घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है।" अधिकारियों ने बताया कि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है। दिल्ली में पिछले रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement