Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोविड-19 ‘हॉटस्पॉट’ में शामिल कोलंबो में कल से खुलेंगे कुछ होटल और रेस्टोरेंट्स

श्रीलंका में कोरोना वायरस के ‘‘हॉटस्पॉट’’ में से एक कोलंबो में मंगलवार से कुछ होटलों और रेस्तराओं को खोलने की इजाजत दी जाएगी

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 18:30 IST
Sri Lanka- India TV Hindi
Image Source : AP Sri Lanka

श्रीलंका में कोरोना वायरस के ‘‘हॉटस्पॉट’’ में से एक कोलंबो में मंगलवार से कुछ होटलों और रेस्तराओं को खोलने की इजाजत दी जाएगी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में दी जा रही रियायतों के तहत यह कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत कर्फ्यू के घंटों में भी कटौती की जा रही है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को कहा था कि श्रीलंका 26 मई से पाबंदियों में कुछ रियायत देगा जिसमें कर्फ्यू की सीमा भी घटाकर रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक की जाएगी। 

कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिये श्रीलंका में 20 मार्च से ही 24 घंटे का कर्फ्यू लागू है। इस दौरान हालांकि ऐसे कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाती रही है जहां इस घातक वायरस का प्रसार खतरनाक नहीं माना गया। कोलंबो और गंपाहा जिलों को कोरोना वायरस हॉटस्पॉट (सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) के तौर पर चिन्हित किया गया था और वहां 20 मार्च से ही 24 घंटे कर्फ्यू लागू है। 

कोलंबो नगर परिषद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी रुवन विजेमुनी ने कहा कि सरकारी पर्यटन बोर्ड ने कोलंबो में सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के साथ शहर में रेस्तराओं को खोलने की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के छह दस्तों को इन होटलों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो देखेंगे कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। कोलंबो में मंगलवार से दिन में कर्फ्यू नहीं रहेगा। इससे पहले सरकार ने कार्यालयों और कारोबार को 11 मई से सीमित कर्मचारियों के साथ खोलने की इजाजत दे दी थी। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विवाह में अधिकतम 100 मेहमानों की इजाजत होगी और यह स्वागत हाल की क्षमता के 40 प्रतिशत से कम होनी चाहिए। स्वास्थ्य उप महानिदेशक लक्ष्मण गमलत ने कहा, “अपने मेहमानों की संख्या जहां तक हो सके, कम रखिये जिससे अगर शादी में शामिल कोई व्यक्ति संक्रमित हो गया तो हमें यह पता करने में आसानी होगी कि उसके संपर्क में कौन लोग थे और उन्हें पृथक-वास में भेजा जा सकेगा।” 

मंत्री ने कहा कि गले मिलना और हाथ मिलाने से बचना चाहिए। विवाह में सभी मेहमानों का मास्क पहनना जरूरी है। अमेरिकी की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अब तक यहां 1,148 संक्रमण के मामले मिले हैं जबकि नौ लोगों की मौत हुई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement