1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत ने कोविड टीका लगाने के मामले में दुनिया में रचा इतिहास, चीन-अमेरिका को पीछे छोड़ा

भारत 10 करोड़ कोविड टीके लगाने के मामले में दुनिया में सबसे आगे रहा: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में 10 करोड़ से अधिक कोविड-19 टीके लगाए जाने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ खुराक दी हैं, जो विश्व का सबसे तेज टीकाकरण अभियान है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2021 0:00 IST
भारत ने कोविड टीका लगाने के मामले में दुनिया में रचा इतिहास- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारत ने कोविड टीका लगाने के मामले में दुनिया में रचा इतिहास

नयी दिल्ली। जहां देश में एक ओर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर भारत सरकार ने देश में कोरोना टीकाकरण को लेकर दुनिया में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। देश में कोविड-19 रोधी खुराकों की संख्या 10 करोड़ से अधिक होने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस कार्य में 102 दिन लग गए। 

चीन-अमेरिका को भी पीछे छोड़ा

मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक स्तर पर दी जा रही टीके की खुराक के मामले में भारत शीर्ष पर बना हुआ है। देश में रोजाना टीके की औसतन 38,93,288 खुराक दी जा रही हैं। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ने 85 दिन में नौ करोड़ 20 लाख से अधिक टीके लगाए जबकि चीन एवं ब्रिटेन ने इसी अवधि में क्रमश: छह करोड़ 10 लाख से अधिक और दो करोड़ 10 लाख से अधिक टीके लगाए।

टीकाकरण से स्वस्थ और कोविड-19 मुक्त भारत सुनिश्चित करने के प्रयासों को मिल रही मजबूती: पीएमओ 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया और इसे '' स्वस्थ एवं कोविड मुक्त भारत के लिए मजबूत प्रयास करार दिया।'' प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अमेरिका और चीन के मुकाबले कम दिनों में देश में दी गई कोविड-19 टीके की 10 करोड़ खुराकों का उल्लेख करते हुए शनिवार को कहा कि सरकार एक स्वस्थ और कोविड-19 मुक्त भारत सुनिश्चित करने के प्रयासों को मजबूत कर रही है।

पीएमओ की ओर से जारी एक ट्वीट में कहा गया, 'स्वस्थ और कोविड-19 मुक्त भारत सुनिश्चित करने के प्रयासों को मजबूत किया जा रहा है।' इस ट्वीट के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से टीकाकरण अभियान को लेकर जारी आंकड़ों को ब्योरा भी साझा किया, जिसके मुताबिक भारत में 85 दिनों में कोविड-19 टीके की 10 करोड़ खुराक दी गई। अमेरिका में टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन में इस कार्य में 102 दिन लगे थे। सरकार का दावा है कि वैश्विक स्तर पर दी जा रही टीके की खुराक के मामले में भारत शीर्ष पर बना हुआ है। देश में प्रतिदिन औसतन 38,93,288 टीके लगाए जा रहे हैं।

16 जनवरी को देश में शुरू किया गया था टीकाकरण कार्यक्रम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक किए गए टीकाकरण का 60.62 फीसदी आठ राज्यों में हुआ है जिनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल शामिल हैं। देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को जबकि दो फरवरी से एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों को कोविड-19 टीके की खुराक दी गई। इसके बाद एक मार्च से शुरू हुए अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया गया जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं। अब देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीके की खुराक दी जा रही है। 

कोरोना वायरस के 82.82% नए मामले इन 10 राज्यों से हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस के 82.82% नए मामले इन 10 राज्यों से हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में शनिवार (10 अप्रैल) को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,45,384 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,32,05,926 पहुंच गई है। वहीं 780 नई मौतों के बाद देश में कोरोना से कुल मौतों की संख्या 1,68,436 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 10,46,631 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,19,90,859 है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X