Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का दौरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अहमदाबाद के बाद जाएंगे पुणे और हैदराबाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2020 10:40 IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे

अहमदाबाद/पुणे/ हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘‘कल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे।’’ पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केन्द्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे। 

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी सबसे पहले अहमदाबाद के पास स्थित प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंचेंगे। 

उन्होंने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा करेंगे। मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डा’ पहुंचेंगे, जहां से वह दोपहर करीब डेढ़ बजे जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के केंद्र पहुंचेंगे। ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है। यहां करीब एक घंटे के दौरे के बाद प्रधानमंत्री पुणे के लिए रवाना होंगे। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब साढ़े चार बजे एसआईआई पहुंचेंगे। अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम में दिल्ली रवाना हो जायेंगे।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement