1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में लगातार घट रहे हैं कोरोना मामले, लेकिन दिल्ली ने बढ़ाई चिंता

देश में लगातार घट रहे हैं कोरोना मामले, लेकिन दिल्ली ने बढ़ाई चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 1574 की बढ़ोतरी हुई है। देश के किसी भी राज्य या शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक्टिव मामलों में इतनी बढ़ोतरी नहीं हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 31, 2020 10:21 IST
New Delhi: People buy dry fruits from a shop at Chandni...- India TV Hindi
Image Source : PTI New Delhi: People buy dry fruits from a shop at Chandni Chowk market, ahead of Diwali festival, amid coronavirus pandemic, in New Delhi, Friday, Oct. 30, 2020

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के रोजाना पूरे देश में आने वाले मामले लगातार कम हो रहे हैं लेकिन देश की राजदानी दिल्ली में जिस तरह से कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हो रही है वह एक चिंता का विषय बन चुका है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में अधिकतर राज्यों में कोरोना वायरस के मामले कम हुए देश के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के मामले  बढ़ने लगे हैं और सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दिल्ली में ही हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 1574 की बढ़ोतरी हुई है। देश के किसी भी राज्य या शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक्टिव मामलों में इतनी बढ़ोतरी नहीं हुई है।  24 घंटों के दौरान दिल्ली में रिकॉर्ड 5891 केस सामने आए हैं और 4433 लोग ठीक होकर गए हैं जबकि 27 लोगों की जान भी गई है, ऐसे में कोरोना के एक्टिव मामले 1574 बढ़कर 30954 हो गए हैं।

हालांकि पूरे देश के आंकड़ों को देखें तो एक्टिव केस लगातार घट रह हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 48268 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 81,37,149 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मामलों का कुल आंकड़ा 74,32,829 दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 59454 लोग ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस की रिकवरी की दर बढ़कर 91.34 प्रतिशत हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से लोग अब तेजी से ठीक होने लगे हैं और नए मामले कम आ रहे हैं और यही वजह है कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 11737 की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का आंकड़ा 6 लाख से नीचे आकर 582649 रह गया है जो कुल कोरोना वायरस मामलों का सिर्फ 7.16 प्रतिशत है।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के आंकड़े में भी पहले के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 551 लोगों की जान गई है। अबतक देशभर में यह जानलेवा वायरस कुल 121641 लोगों की जान ले चुका है।

हालांकि कोरोना के लगातार घट रहे एक्टिव मामलों के बावजूद सरकार कोरोना को हल्के में नहीं ले रही है और लगातार टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 10.67 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं और देश में कुल कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 10.87 करोड़ को पार कर गया है।    

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4.58 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 11.93 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.32 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 93.16 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.35 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 55.19 लाख मामले सामने आए हैं और 1.59 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 15.99 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 27 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। इन देशों के अलावा यूरोप में हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं, फ्रांस में कोरोना वायरस मरीजों का आंकड़ा 31.31 लाख के पार पहुंच गया है जिसमें करीब 11.78 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment