Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 92% के ऊपर, 24 घंटे में 53357 लोग हुए ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 46253 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 83,13,876 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की ही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 04, 2020 9:41 IST
Coronavirus recovery rate in India surpasses 92 millions- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus recovery rate in India surpasses 92 millions

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के नए मामले अब लगातार कम आ रहे हैं और उसके मुकाबले कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है जिस वजह से देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 92 प्रतिशत के ऊपर पहुंच गया है। देश में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मृत्यु की दर में भी कमी आई है और कोरोना के एक्टिव मामले लगातार घट रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 46253 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 83,13,876 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की ही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मंगलवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मामलों का कुल आंकड़ा 7656478 दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 53357 लोग ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस की रिकवरी की दर बढ़कर 92.09 प्रतिशत हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से लोग अब तेजी से ठीक होने लगे हैं और नए मामले कम आ रहे हैं और यही वजह है कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 7618 की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का आंकड़ा घटकर 533787 रह गया है जो कुल कोरोना वायरस मामलों का सिर्फ 6.54 प्रतिशत है।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के आंकड़े में भी पहले के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 514 लोगों की जान गई है। अबतक देशभर में यह जानलेवा वायरस कुल 123611 लोगों की जान ले चुका है।

देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी जरूर आई है लेकिन इसके बावजूद सरकार ने कोरोना के लिए टेस्टिंग कम नहीं की है, रोजाना 10 लाख से ज्यादा टेस्टिंग हो रही है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 12.09 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं और देश में कुल कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 11.29 करोड़ को पार कर गया है।    

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4.78 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 12.20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.43 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 96.92 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.38 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 55.67 लाख मामले सामने आए हैं और 1.60 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 16.73 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। इन देशों के अलावा यूरोप में हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं। फ्रांस, इटली, जर्मनी और बेल्जियम जैसे देशों में संक्रमण फिर तेजी से फैलने लगा है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement