Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 4 लाख से भी कम, 24 घंटे में 391 मौतें

देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले अब 4 लाख से भी कम रह गए हैं जो कोरोना संक्रमण को लेकर एक राहत देने वाली खबर है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 07, 2020 9:40 IST
कोरोना वायरस के...- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस के एक्टिव मामले भले ही कम हुए हों लेकिन अभी भी रोजाना भारी संख्या में नए केस आ रहे हैं

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर कुछ राहत देने वाली खबर है, देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 4 लाख से भी नीचे गा गए हैं। पहले के मुकाबले कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में आई कमी और ठीक होने वाले लोगों की संख्या नए मामलों के मुकाबले अधिक होने की वजह से कोरोना के एक्टिव केस लगातार कम होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के कुल 396729 एक्टिव मामले बचे हैं जो देश में अबतक सामने आ चुके कुल कोरोना मामलों का सिर्फ 4.09 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 6519 की कमी आई है।  

भारत में कोरोना के नए मामलों में पहले के मुकाबले कमी जरूर आई है लेकिन अभी भी भारी संख्या में केस आ रहे हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 32981 नए मामले दर्ज किए गए हैं और कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 9677203 तक पहुंच गया है। हालांकि इस आंकड़े में अधिकतर संख्या ठीक हो चुके लोगों की है। देश में अबतक 9139901 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

हालांकि कोरोना की वजह से होने वाली मौतों के आंकड़े में कुछ कमी जरूर आई है, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 391 लोगों की जान गई है और अबतक यह वायरस देश में 140573 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार रविवार को देशभर में 8.01 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 14.77 करोड़ को पार कर गया है।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 6.73 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 15.41 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 4.65 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 1.51 करोड़ से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.88 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 66.03 लाख मामले सामने आए हैं और 1.76 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। चौथे नंबर पर रूस है जहां पर 24.60 लाख कोरोना मामले दर्ज किए जा चुके हैं और 43 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। पांचवें नंबर पर फ्रांस है जहां पर 22.92 लाख मामले आ चुके हैं और 55 हजार से ज्यादा की जान गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement