Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 58419 नए मामले, रिकवरी रेट में सुधार और संक्रमण की दर घटी

देश में अब कोरोना की तीसरी लहर की बातें होने लगी हैं, और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार तेजी से वैक्सीन के टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 38.10 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2021 9:33 IST
देश में वैक्सीन के...- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की बातें होने लगी है लेकिन दूसरी लहर अब काफी हद तक काबू में आती दिख रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में न सिर्फ नए कोरोना मामलों में कमी आई है बल्कि कोरोना वायरस के संक्रमण की दर भी कम हुई है और साथ में कोरोना से रिकवरी की दर में भी सुधार हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 58419 नए मामले सामने आए हैं। अबतक देश में 2.98 करोड़ से ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए 18.11 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं और उनमें 58419 लोग पॉजिटिव रहे हैं, यानि कोरोना के संक्रमण की दर 3.22 प्रतिशत दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 87619 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं और कोरोना के एक्टिव मामलों में 30776 की कमी आई है। फिलहाल देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले 729243 हैं। 

हालांकि कोरोना की वजह से होने वाली मौतें अभी भी चिंता का विषय हैं, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 1576 लोगों की जान गई है। अबतक यह वायरस देश में 3.86 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण बन चुका है। देश में कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु की दर 1.29 प्रतिशत तक पहुंच गई है। 

देश में अब कोरोना की तीसरी लहर की बातें होने लगी हैं, और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार तेजी से वैक्सीन के टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 38.10 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है। अबतक देश में 27.66 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिल चुकी है, हालांकि इनमें अधिकतर को अभी पहली डोज ही मिली है। इस साल जनवरी के दौरान देश में जब वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत की गई थी तो जुलाई तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन जिस रफ्तार से टीकाकरण आगे बढ़ रहा है उससे ऐसा लग रहा है कि जून अंत तक ही 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement