Friday, April 26, 2024
Advertisement

चमगादड़ है कोरोना वायरस के फैलने की असली वजह: स्टडी

चीन में 350 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और हजारों लोगों को संक्रमित करने वाले विषाणु कोरोना वायरस का जनक चमगादड़ों के होने की आशंका है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 03, 2020 21:33 IST
Coronavirus in China may have come from bats: studies- India TV Hindi
Coronavirus in China may have come from bats: studies

बीजिंग: चीन में 350 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और हजारों लोगों को संक्रमित करने वाले विषाणु कोरोना वायरस का जनक चमगादड़ों के होने की आशंका है। यह जानकारी सोमवार को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित दो हालिया शोधपत्रों में दी गई है। पहले अध्ययन में शोधकर्ताओं ने विषाणु के जीन समूह की श्रृंखला का अध्ययन किया जो चीन में श्वसन रोग फैलने से जुड़ा हुआ है। प्रारंभिक मामलों में समुद्री भोजन बाजार से जुड़े एक रोगी पर अध्ययन से यह शोध जुड़ा हुआ है।

अध्ययन में पाया गया कि विषाणु सार्स की तरह कोरोना वायरस के समूह से जुड़ा हुआ है जिसकी पहचान पहले चीन में चमगादड़ों में हुई थी। कोरोना वायरस सबसे पहले दिसम्बर में चीन के हुबेई प्रांत में फैला जिसके बाद से इससे 361 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इसके पुष्ट मामलों की संख्या 17205 तक पहुंच गई है। केवल रविवार को इससे 57 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन के बाहर यह 25 देशों में फैल चुका है और फिलिपींस में रविवार को एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। चीन के फुडान विश्वविद्यालय के योंग झेन झांग और उनके सहयोगियों ने वुहान में 26 दिसम्बर को भर्ती किए 41 वर्षीय व्यक्ति पर अध्ययन किया। ‘नेचर’ में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कोरोना वायरस में सार्स की तरह समानताएं दिखती हैं। अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना वायरस की उत्पति चमगादड़ों से हुई है जबकि इसके जानवरों से उत्पत्ति की पुष्टि नहीं हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement