Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका? संक्रमण की दर फिर से 4% के करीब पहुंची

हाल के दिनों में देश के अलग अलग राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई है जिस वजह से भारी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलना शुरू हो गए हैं और फिर से संक्रमण बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 21, 2021 9:39 IST
देशभर में लॉकडाउन की...- India TV Hindi
Image Source : PTI देशभर में लॉकडाउन की शर्तों में ढील दी गई है जिस वजह से कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ गया है

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर जो आशंका जताई जा रही है वह कहीं सच न हो जाए, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर में बढ़ोतरी से तीसरी लहर की आशंका का डर फिर बढ़ने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस मरीजों की पहचान के लिए 1388699 टेस्ट किए गए हैं और उसमें 53256 लोग पॉजिटिव मिले हैं, यानि पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण की दर 3.83 प्रतिशत दर्ज की गई है, इससे पहले रविवार को जो आंकड़े जारी हुए थे उनके अनुसार शनिवार को संक्रमण की दर 3.22 प्रतिशत थी। हाल के दिनों में देश के अलग अलग राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई है जिस वजह से भारी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलना शुरू हो गए हैं और फिर से संक्रमण बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।

हालांकि दूसरी लहर के दौरान देश में बढ़े कोरोना मामले अब कम हुए हैं और एक्टिव केस भी लगातार घट रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 26356 की कमी आई है और अब देश में 702887 एक्टिव कोरोना मामले बचे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 78190 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस के 2.99 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और उनमें 2.88 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस से रिकवरी की दर 96.35 प्रतिशत हो गई है। 

कोरोना वायरस की वजह से देश में होने वाली मौतें पहले की तुलना में कम जरूर हुई हैं लेकिन मौतों का आंकड़ा अभी भी चिंता का विषय है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना की वजह से 1422 लोगों की जान गई है और अबतक 3.88 लाख से ज्यादा लोगों की इस वायरस की वजह से मृत्यु हो चुकी है। 

हालांकि देश में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान भी तेज गति से आगे बढ़ रहा है, रविवार को छुट्टी होने के बावजूद देशभर में 30 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अबतक देश में 28 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है जिनमें 22.87 करोड़ को पहली डोज मिली है और 5.13 करोड़ को दोनों डोज लग चुकी हैं। आने वाले दिनों में वैक्सीन के टीकाकरण अभियान में और तेजी आने की संभावना जताई जा रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement