Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronavirus Lockdown Updates: सरकार ने पेरासिटामोल से तैयार फार्मुलेशंस के निर्यात से प्रतिबंध हटाया

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 18, 2020 7:45 IST
Manish Sisodia, Deputy Chief Minister of Delhi	- India TV Hindi
Manish Sisodia, Deputy Chief Minister of Delhi

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया के अधिकांश देश बेहाल हैं। भारत में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत में लॉकडाउन 2.0 को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। दुनिया में करीब 22 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1.45 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कुल 736 जिलों को रेड, आरेंज व ग्रीन जोन में में बांटा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर शुक्रवार (17 अप्रैल) सुबह 8 बजे तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 8 बजे तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 13,387 हो गई है (इसमें 11201 सक्रिय मामले, 1749 ठीक/छुट्टी/विस्थापित और 437 मौतें शामिल)। देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां अब तक  3205 मरीजों की पुष्टि हो गई है। इसके अलावा दिल्ली में 1640 मामलों की पुष्टि हुई है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

 

Latest India News

coronavirus lockdown covid 19 latest news live updates April 17th 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 2:18 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अपाचे हेलीकॉप्टर की पंजाब के होशियारपुर में आपात लैंडिंग

    भारतीय वायु सेना के सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायु सेना के एक अपाचे हेलीकॉप्टर ने आज पंजाब के होशियारपुर जिले के खेत में एहतियातन लैंडिंग की। हेलिकॉप्टर ने अपने कंट्रोल पैनल में चेतावनी के बाद एहतियातन लैंडिंग की। पढ़ें पूरी खबर

  • 2:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या 353 हुई

    बेंगलुरु: कर्नाटक में कोरोना वायरस के 38 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 353 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। अभी तक राज्य में एक दिन में नए मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है। राज्य में बृहस्पतिवार को 36 नए मामले सामने आए थे। विभाग ने हालात पर जानकारी देते हुए बताया, 'गत शाम से आज दोपहर तक संक्रमण के 38 नए मामले सामने आए। अभी तक कोविड-19 के 353 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 13 लोगों की मौत हो गई और 82 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।' नए मामलों में से 11 मैसुरु के नानजनागुड के हैं जो पहले संक्रमित पाए गए एक मरीज के संपर्क में आए थे। बेंगलुरु में आठ मामले, बल्लारी के होसपेट में सात और मांड्या के मालावल्ली में तीन मामले सामने आए। इन 38 नए मरीजों में से पांच बच्चे हैं।

  • 2:14 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सरकार ने पेरासिटामोल से तैयार फार्मुलेशंस के निर्यात से प्रतिबंध हटाया

    सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव फैलते जाने के बीच पेरोसिटामोल से बनने वाले दवा फार्मुलेशंस के निर्यात पर लागू प्रतिबंधों को शुक्रवार को हटा दिया। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी)ने एक अधिसूचना में कहा, 'पेरासिटामोल से बनने वाले फार्मुलेशंस (फिक्स्ड डोज मिश्रण) सहित को तुरंत प्रभाव से निर्यात के लिये खुला कर दिया गया है। हालांकि, पेरासिटामोल की सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) पर निर्यात प्रतिबंध जारी रहेगा।’’ सरकार ने तीन मार्च को पेरासिटामोल सहित 26 दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

  • 12:15 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोई भी स्कूल 3 महीने की फीस नहीं मांगेगा केवल ट्यूशन फीस लेगा- दिल्ली सरकार

    दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट को लेकर शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोई भी प्राइवेट स्कूल सरकार से पूछे बीना फीस नहीं बढ़ा सकता। कोई भी स्कूल 3 महीने की फीस नहीं मांगेगा केवल ट्यूशन फीस लेगा वह भी महीनावार। कोई स्कूल पेरेंट्स को 3-3 महीने की फीस नहीं चार्ज करेगा। पढ़ें पूरी खबर

  • 11:40 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और लोगों की मौत

    गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 38 हुई। स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि गुजरात में कोविड-19 के 92 नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1,021 हुई। 

  • 11:38 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लॉकडाउन ड्यूटी पर तैनात महिला पुलिसकर्मी से बदसलूकी करने वाले व्यक्ति पर मामला दर्ज

    ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कल्याण तालुका में कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के कारण बंदोबस्त ड्यूटी में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी से कथित तौर पर मारपीट करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। महिला पुलिसकर्मी नाइक म्हराल गांव में बांदोबस्त ड्यूटी में तैनात थी। उन्होंने लापरवाही से वाहन चला रहे निशांत देशमुख को रोका तो आरोपी ने उनके साथ गाली-गलौच और हाथापाई की। इस घटना में वह घायल हो गईं। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, अभी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

  • 10:09 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही- RBI गवर्नर

    आरबीआई गवर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना संकट के बीच वित्तीय हालात पर नजर बनाए हुए हैं। वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। आरबीआई पूरे हालात पर नजर बनाए हुए है। पढ़िए पूरी खबर

  • 10:08 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    RBI ने रिवर्स रेपो रेट 4 से घटाकर 3.75 प्रतिशत किया

    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में लॉकडाउन 2.0 के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को राहत पैकेज 2.0 की घोषणा की। पढ़ें पूरी खबर

  • 10:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सेंसेक्स 950 अंक चढ़ा

    कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और लॉकडाउन के बीच RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सेंसेक्स 950 अंक चढ़ा।

  • 8:42 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 13387 तक पहुंचे

    देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 8 बजे तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 13,387 हो गई है (इसमें 11201 सक्रिय मामले, 1749 ठीक/छुट्टी/विस्थापित और 437 मौतें शामिल)।​ पढ़ें पूरी खबर

  • 8:36 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तर प्रदेश: डॉक्टरों ने प्ले कार्ड दिखाते हुए हमले पर अपना विरोध जताया

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल (16 अप्रैल) डॉक्टरों और हेल्थ केयर वर्कर्स ने PPE किट पहन कर प्ले कार्ड दिखाते हुए डॉक्टरों पर हुए हमले पर अपना विरोध जताया। नारायण सिंह अस्पताल के डॉ. राजीव सिंह कहते हैं कि अगर डॉक्टर ही सुरक्षित नहीं हैं तो क्या वो आपको कोरोना से बचा पाएंगे। 

  • 8:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में कोरोना वायरस से एक दिन में रिकॉर्ड 4,491 लोगों की मौत

    जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से एक दिन में रिकॉर्ड 4,491 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही गुरुवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 32,917 हो गई।

  • 8:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भस्त्रिका प्राणायाम से दूर होता है मानसिक तनाव

    भस्त्रिका प्राणायाम से नसें और धमनियां तरोताजा होती हैं, साथ ही मानसिक तनाव दूर करने में भी सहायक है। भस्त्रिका प्राणायाम शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होता है। साथ ही शरीर के दूषित पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

  • 8:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कपालभाति योगासन से बढ़ाए इम्युनिटी पॉवर

    नौकासन से डायबिटीज पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। शरीर को स्वस्थ और लचीला बनाता है। भ्रामरी आसन से तनाव, गुस्सा और अवसाद दूर होता है। कपालभाति शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे कारगर योगासन है। भस्त्रिका प्राणायाम शरीर की नसों को लचीला बनाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement