Thursday, April 18, 2024
Advertisement

देश के इन 10 जिलों में कोरोना का कहर, अकेले महाराष्ट्र के हैं 9 जिले

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के लगातार बड़ी संख्या में मामले मिल रहे हैं। हालांकि, यह नए मामले 10 जिलों में केंद्रित हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2021 20:29 IST
देश के इन 10 जिलों में कोरोना का कहर, अकेले महाराष्ट्र के हैं 9 जिले- India TV Hindi
Image Source : PTI देश के इन 10 जिलों में कोरोना का कहर, अकेले महाराष्ट्र के हैं 9 जिले

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के लगातार बड़ी संख्या में मामले मिल रहे हैं। हालांकि, यह नए मामले 10 जिलों में केंद्रित हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को बताया, "कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 ज़िलों में केंद्रित हैं।"

राजेश भूषण ने बताया, "ये ज़िले हैं- पुणे, नागपुर, मुंबई, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, बेंगलुरु अर्बन, नांदेड, जलगांव, अकोला। जिन 10 ज़िलों में सक्रिय मामले केंद्रित हैं, उनमें से 9 ज़िले महाराष्ट्र और एक ज़िला कर्नाटक का है।"

भूषण ने बताया, "दो राज्य महाराष्ट्र और पंजाब हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 28,000 से ज़्यादा नए मामले आए और पंजाब में अपनी कुल जनसंख्या के अनुपात में बहुत अधिक संख्या में नए मामले आ रहे हैं।"

महाराष्ट्र, पंजाब और तीन अन्य राज्यों में बढ़े मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोविड-19 के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और संक्रमण के कुल नए मामलों में इन राज्यों की हिस्सेदारी 77.44 प्रतिशत है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में संक्रमण के कुल 47,262 नए मामले सामने आए हैं। 

मंत्रालय के मुताबिक कुल नए मामलों में से 81.65 प्रतिशत छह राज्यों से मिले हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे ज्यादा 28,699 नए मामले सामने आए और इसके बाद पंजाब में 2,254 और कर्नाटक में 2,010 संक्रमित मिले। 

मंत्रालय ने कहा, “आठ राज्यों में राष्ट्रीय औसत (4.11 प्रतिशत) से ऊंची साप्ताहिक संक्रमण दर दर्ज की गई है। महाराष्ट्र में साप्ताहिक संक्रमण दर सबसे ज्यादा 20.53 प्रतिशत है।” 

भारत में बुधवार को संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,68,457 हो गई जो कुल संक्रमितों का 3.14 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कुल 23,080 की वृद्धि दर्ज की गई। 

मंत्रालय ने कहा कि भारत ने 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को देश में कोविड-19 रोधी टीके की खुराक देकर वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement