Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus New Strain: तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, भारत में कुल मरीजों की संख्या हुई 73

Coronavirus New Strain: भारत में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से पैर पसार रहा है। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार का कुल मामलों की संख्या 73 हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2021 23:19 IST
Coronavirus New Strain: 'Highly infectious' new Covid-19 strain cases rising in India, 73 till now- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus New Strain: भारत में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से पैर पसार रहा है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से पैर पसार रहा है। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार का कुल मामलों की संख्या 73 हो गई है। पॉजिटिव रोगियों को स्वास्थ्य सुविधा में आईसोलेशन में रखा गया है। इस तरह के कुल मामलों में से 8 का पता दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी), 20 सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) और 11 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो (निमहंस) बेंगलुरु में चला है।

ये भी पढ़ें: 81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत

30 मामला पुणे में पाया गया

हैदराबाद में सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान में ऐसे तीन मामलों का पता चला है, जबकि एक मामला पश्चिम बंगाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स में और 30 मामला नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में पाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित हेल्थ केयर सुविधाओं में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है। पॉजिटिव लोगों के सपर्क में आए लोगों को भी आईसोलेट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: जिनके पास नहीं है एड्रेस प्रूफ वो ऐसे लगवाएं Coronavirus का फ्री टीका

कोरोना वायरस का नया रूप पहले की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक
वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस का रूप पहले की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। इस नए म्यूटेटेड वायरस का नाम B117 है। यह वायरस पर मौजूद प्रोटीन स्पाइक्स के बदले हुए रूप से संबंधित है, जो इंसान के सेल्स से खुद को जोड़ लेता है। यह म्यूटेशन वायरस को बड़ी दर से सेल को संक्रमित करने के लिए तैयार करता है. इसके असर के बारे में अभी पूरी तरह पता नहीं है।

ये भी पढ़ें: पांचवीं से 12वीं कक्षा के लिए 7 जनवरी से खुल जाएंगे यहां के स्कूल, ऐसा करने वाला यह पहला राज्य

8 जनवरी को सभी जिलों में ड्राई रन
इस बीच देश में कोरोना का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने से पहले 8 जनवरी को सभी जिलों में ड्राई रन किया जाएगा। इससे पहले, 2 जनवरी को पूरे देश में टीकाकरण का ड्राई रन किया गया था। वैक्सीनेशन के लिए पहला ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में कुछ जगहों पर किया गया था।

पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया था और अब एक बार फिर सरकार ने ड्राई रन कराने का फैसला लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement