Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या कमजोर पड़ने लगा कोरोना वायरस? तीन हफ्तों की सबसे बड़ी Good News

पूरी दुनिया चीन से फैली कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ी है। भारत में भी यह महामारी खूब तबाही मचा चुकी है और अब भी इसका कहर जारी है। लेकिन, इसी बीच अब एक अच्छी खबर सामने आई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2020 11:06 IST
क्या कमजोर पड़ने लगा...- India TV Hindi
क्या कमजोर पड़ने लगा कोरोना वायरस? तीन हफ्तों की सबसे बड़ी Good News

नई दिल्ली: पूरी दुनिया चीन से फैली कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ी है। भारत में भी यह महामारी खूब तबाही मचा चुकी है और अब भी इसका कहर जारी है। लेकिन, इसी बीच अब एक अच्छी खबर सामने आई है। नए आंकड़ों के अनुसार, भारत अब इस कोरोना वायरस महामारी की जद से बाहर निकलता नजर आ रहा है। भारत में मिल रहे नए कोरोना मरीजों के आंकड़ों के मुकाबले अब ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रहा है।

क्या कमजोर हो गया कोरोना वायरस?

बीते तीन हफ्तों से लगातार हर हफ्ते कोरोना के नए मरीजों की संख्या के मुकाबले संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा रिकॉर्ड की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या लगातार तीसरे हफ्ते भी कोरोना के नए मिलने वाले मरीजों से ज्यादा रही है। इन तीन हफ्तों में संक्रमण के नए मामले लगातार घटे हैं।

नए मामलों के मुकाबले ज्यादा लोग हो रहे हैं ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक चार्ट के जरिए बताया कि 18 से 24 सितंबर के बीच 6,49,908 लोग कोरोना वायरस को हराकर ठीक हुए जबकि इस दौरान कुल 6,14,265 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। वहीं, 25 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 5,98,214 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए जबकि इस दौरान 5,80,066 नए कोरोना संक्रमित मिले और 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक 5,54,503 लोग ठीक हुए जबकि 5,23,071 नए मरीज मिले।

New recoveries in India have exceeded the new cases for 3 continuous weeks, unabated.

Image Source : UNION HEALTH MINISTRY
New recoveries in India have exceeded the new cases for 3 continuous weeks, unabated.

कुल मामलों में से 12.93 फीसदी ही हैं एक्टिव

गौरतलब है कि मंत्रालय के ताजे आंकड़ों के मुताबिक, 8 अक्टूबर की सुबह 8 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा 6906151 दर्ज किया गया है लेकिन इसमें एक्टिव मामलों की संख्या सिर्फ 893592 ही है। सिर्फ बीते पिछले 24 घंटों के दौरान ही कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में 8833 की कमी आई है। देश में कुल कोरोना वायरस मामलों में सिर्फ 12.93 प्रतिशत ही एक्टिव केस हैं।

85.51 फीसदी तक पहुंचा रिकवरी रेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से लोगों के ठीक होने की रफ्तार पहले से बेहतर हुई है, पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुल 78365 लोग ठीक हुए हैं और अबतक देशभर में कुल 59,06,069 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 85.51 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हालांकि, अबतक देशभर में कुल 106490 लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान भी जा चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement