Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत में पिछले तीन दिन में कोविड-19 के मामले दोगुने होने का समय 13.6 दिन हुआ: हर्षवर्धन

हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 106 दिन में 80 हजार पहुंची, जबकि ब्रिटेन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका में इस संख्या पर पहुंचने में 44 से 66 दिन लगे थे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 17, 2020 21:54 IST
Lockdown- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि पिछले तीन दिन में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 13.6 दिन हो गया जबकि पिछले 14 दिन में यह दर 11.5 दिन थी। देश में रविवार को कोरोना वायरस के लगभग पांच हजार मामले सामने आये हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि मृत्युदर गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है और स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है और यह 37.5 प्रतिशत हो गई है। अपनी इस बात को प्रमाणित करते हुए कि देश में संक्रमण के प्रसार की गति धीमी है।

हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 106 दिन में 80 हजार पहुंची, जबकि ब्रिटेन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका में इस संख्या पर पहुंचने में 44 से 66 दिन लगे थे। आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों- अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दादर एवं नागर हवेली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने एक बयान में कहा कि सिक्किम, नगालैंड, दमन और दीव तथा लक्षद्वीप में अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है। देश में सोमवार से देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार को देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की। एनडीएमए ने अपने आदेश में कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन उपायों को और 14 दिन के लिए लागू किये जाने की जरूरत है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 2,872 हो गई है और मामलों की कुल संख्या 90,927 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 120 लोगों की मौत हुई है जबकि 4,987 मामले सामने आये है। मंत्रालय ने बताया कि देश में 53,946 मरीजों का इलाज चल रहा है, 34,108 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इस तरह अब तक करीब 37.51 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’

हर्षवर्धन ने एक ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 से निपटने में भारत की बेहतर रणनीति के कारण देश में 80 हजार मामले होने में 106 दिन का समय लगा जबकि ब्रिटेन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका जैसे देशों में यह संख्या होने में 44-66 दिन लगे। मुझे वास्तव में विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम महामारी के खिलाफ इस युद्ध को जीतेंगे।’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए साधारण स्वच्छता उपायों जैसे साबुन से हाथ धोना या सेनिटाइज़र का उपयोग करना, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकना और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करना आदि अपनाना जरूरी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement