Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अब तक 112 शव दफना चुका हूं, मिली सिर्फ 5 पीपीई किट: कब्रिस्तान सुपरवाइजर

दिल्ली के आईटीओ स्थित कब्रिस्तान में कोरोना संक्रमित शव दफनाये जा रहे हैं, लेकिन कब्रिस्तान के सुपरवाइजर की शिकायत है कि उसको न तो अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस दिया गया है और न ही पर्याप्त पीपीई किट मुहैया कराई गई है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 15, 2020 22:08 IST
अब तक 112 शव दफना चुका...- India TV Hindi
Image Source : IANS PHOTO अब तक 112 शव दफना चुका हूं, मिली सिर्फ 5 पीपीई किट: कब्रिस्तान सुपरवाइजर

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही और दिल्ली के आईटीओ स्थित कब्रिस्तान में कोरोना संक्रमित शव दफनाये जा रहे हैं, लेकिन कब्रिस्तान के सुपरवाइजर की शिकायत है कि उसको न तो अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस दिया गया है और न ही पर्याप्त पीपीई किट मुहैया कराई गई है।

कब्रिस्तान के सुपरवाइसर मोहम्मद शमीम ने कहा, "मैं अब तक 112 कोरोना संक्रमित शव और संदिग्ध शव को दफना चुका हूं और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुझे केवल 4 या 5 पीपीई किट ही दी गई है। मैं रोजाना कोरोना से सीधे लड़ रहा हूं। मुझे छुट्टी तक नहीं मिली है। जब से लॉकडाउन हुआ है तब से मैं रोजाना कब्रिस्तान में सेवा दे रहा हूं। मैं घर तक नहीं जाता, यहीं सोता हूं। कब्रिस्तान में कोई और दूसरा शख्स आने को तैयार नहीं है।"

शमीम ने कहा, "दिल्ली पुलिस, डॉक्टर्स, सफाई कर्मचारी इन सभी को हेल्थ इश्योरेंस मिला हुआ है, लेकिन मेरा हेल्थ इंश्योरेंस नहीं किया गया। मैंने अपनी कमिटी से मदद के लिए कहा लेकिन उन्होंने भी यही कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद ही देखेंगे अभी तो कुछ नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा, "मैंने स्वास्थ्य विभाग से भी कहा है कि मुझे पीपीई किट मुहैया कराई जाये लेकिन वो कहते हैं कि हमें बड़ी मुश्किल से मिल रही है। हम आपको जो हो सकता है वो दे रहे हैं।"

दिल्ली का यही वह कब्रिस्तान है जिसमें कोरोना महामारी के बाद अब तक सबसे ज्यादा शव दफनाये गये है। कब्रिस्तान की कमिटी की तरफ से करीब 3 से 4 बीघा जमीन कोरोना संक्रमित शवों के लिए दी गई है और अब कब्रिस्तान में दी गई जगह भी भरने लगी है जिसको लेकर कब्रिस्तान की कमिटी भी परेशान है।

इस संबंध में जब कब्रिस्तान की मैनेजिंग कमेटी 'कब्रिस्तान अल इस्लाम' के सचिव मोहम्मद फैयाज से बात की गई तो उन्होंने कहा, "हमने उसको दूर खड़े रहने की हिदायत दी है और कब्रिस्तान में जेसीबी मशीन से गड्ढा खोद दिया गया है। वो दूर खड़े रहते हैं। मैं इस कमेटी का सचिव हूं समस्याओं के बारे में उन्होंने मुझसे तो कुछ नहीं कहा, अगर किसी और से कहा हो तो वो जानें।"

इस मामले में दिल्ली सरकार से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

आपको बता दें कि दिल्ली में आईटीओ स्थित जदीद कब्रिस्तान अल इस्लाम में अब तक कुल 112 शवों को दफनाया गया है। दिल्ली सरकार की तरफ से जो आंकड़े जारी किए गए है उसमें कहा गया है कि दिल्ली में अब तक 123 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement