1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. WhatsApp के जरिए अपॉइंटमेंट लेकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

WhatsApp के जरिए अपॉइंटमेंट लेकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए तेजी से टीकाकरण अभियाना चलाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर टीकाकरण अभियान को लेकर कई फर्जी विज्ञापन और सूचनाएं भी फैलाई जा रही हैं। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2021 22:29 IST
WhatsApp के जरिए अपॉइंटमेंट लेकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV WhatsApp के जरिए अपॉइंटमेंट लेकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए तेजी से टीकाकरण अभियाना चलाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर टीकाकरण अभियान को लेकर कई फर्जी विज्ञापन और सूचनाएं भी फैलाई जा रही हैं। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं जनकल्याण मंत्रालय ने इस तरह के फर्जीवाड़े से सतर्क रहने को कहा है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि व्हाट्सऐप के जरिए भी कोरोना वैक्सीन का अपॉइंटमेंट मिल सकता है। इस पर सरकार की ओर से सफाई आई है। गौरतलब है कि, कई लोग कोरोना वायरस और इसके वैक्सीन को लेकर गलत व फर्ज़ी जानकारी फैला रहे हैं. मंत्रालय ने इस संबंध में पोस्टर भी जारी किया है।

जानिए मैसेज में क्या दावे किए गए हैं?

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि, अब आप सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) के जरिए भी कोरोना वैक्सीन लगवाने का अपॉइंटमेंट के साथ स्लॉट बुक कर सकते हैं। इस विज्ञापन में एक फोन नंबर भी दिया गया है। इस नंबर को लेकर दावा किया गया है कि यह केंद्र सरकार के CoWIN वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम से इंटीग्रेटेड और इसके जरिए एक बार में 4 लोगों के लिए वैक्सीनेशन स्लॉट बुक किया जा सकता है। 

इस नंबर पर भूलकर भी न कर दें मैसेज

इतना ही नहीं मैसेज में ये भी कहा गया है कि बिना किसी ऐप डाउनलोड किए आप वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। मैसेज में आगे लिखा है कि, अपॉइंटमेंट कैसे लेना है। पहले आपको 9745697456 नंबर पर Hi लिखकर भेजना है। फिर नाम, उम्र और आधार या कोई आईडी डालनी है और अपने नजदीकी अस्पताल का पिनकोड डालना है। इसमें बताया गया है कि 45 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिक वैक्सीनेशन के पहले और दूसरे डोज के लिए योग्य हैं।

जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं जनकल्याण मंत्रालय ने इस तरह के फर्जीवाड़े पर सफाई दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में इसे फर्जी करार दिया गया है। कहा गया है कि यह तस्वीर पूरी तरह से फेक है, इस तरह के दूसरे विज्ञापन से भी सावाधान रहें। आप भी इस तरह न फंसे और वैक्सीन सेंटर में जाकर ही वैक्सीन लगवाएं। इस तरह के दूसरे विज्ञापन से भी सावाधान रहने को कहा है। साथ में मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति केवल CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। साथ में मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोई भी व्यक्ति केवल CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

Click Mania
Modi Us Visit 2021