Friday, May 03, 2024
Advertisement

IVF तकनीक से हर साल तैयार होंगी 31 लाख बछिया, बड़ी होकर रोज देगी 30 लीटर दूध

सिंह ने आईवीएफ तकनीक को राज्यों के लिए मॉडल करार देते हुए कहा कि राज्य में कृत्रिम गर्भाधान के जरिए दुधारू पशुओं की संख्या में 17 फीसद वृद्धि हुई है। कृषि और पशुपालन में युवाओं का रुझान बढ़ा है और इसका परिणाम भी दिखने लगा है

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: July 05, 2021 12:22 IST
Cow heifers bachiya IVF technology 30 litres milk good news for farmers IVF तकनीक से हर साल तैयार हो- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DRKUMARVISHWAS IVF तकनीक से हर साल तैयार होंगी 31 लाख बछिया, बड़ी होकर रोज देगी 30 लीटर दूध

बरेली. केंद्रीय पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि देश में हर साल एक लाख बछिया (गाय के मादा बच्चे) तैयार करने वाले 31 तकनीकी केंद्र बनाए जा रहे हैं। इनमें से हर बछिया बड़ी होकर रोजाना 30 लीटर दूध देगी।

बरेली के तीन दिवसीय दौरे पर आए सिंह ने रविवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार की परियोजना के तहत देश में 31 तकनीकी केंद्रों पर तेजी से काम चल रहा है। इनमें से हर केंद्र पर आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) तकनीक से प्रतिवर्ष एक लाख बछिया पैदा होंगी। इस प्रकार प्रतिवर्ष देश में 31 लाख बछिया जन्म लेंगी। 

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत पांच लीटर दूध देने वाली गाय से जो बछिया जन्म लेगी वह बड़ी होकर 30 लीटर दूध देगी। इन 31 तकनीकी केंद्रों में से तीन केंद्र उत्तर प्रदेश के बहेड़ी (बरेली), बाराबंकी और मथुरा जिलों में स्थापित होंगे।

सिंह ने आईवीएफ तकनीक को राज्यों के लिए मॉडल करार देते हुए कहा कि राज्य में कृत्रिम गर्भाधान के जरिए दुधारू पशुओं की संख्या में 17 फीसद वृद्धि हुई है। कृषि और पशुपालन में युवाओं का रुझान बढ़ा है और इसका परिणाम भी दिखने लगा है कि अब विद्यार्थी अच्छे पैकेज की नौकरी की तरफ न जाकर आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर कम लागत में कृषि और पशुपालन क्षेत्र में अच्छी आमदनी कर रहे हैं। सिंह ने अपने तीन दिवसीय बरेली दौरे पर आईवीआरआई, सीएआरआई और रुहेलखंड विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement