Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Cyclone Amphan: ओडिशा-पश्चिम बंगाल में NDRF का रेस्क्यू जारी, जानिए पल-पल का अपडेट

ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है। आज दोपहर बाद स्थिति खराब होने की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2020 7:40 IST
cyclone amphan,cyclone amphan,amphan cyclone live updates,amphan cyclone updates,landfall of cyclone- India TV Hindi
Image Source : PTI People with their belongings on their way to a cyclone shelter ahead of cyclone 'Amphan' landfall, in Bhadrak on Wednesday.

सुपर साइक्लोन अम्फान का भारत के पूर्वी तटीय इलाकों में असर दिखना शुरू हो गया है। अनुमान है कि उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन भारी तबाही मचा सकता है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है। दोपहर बाद स्थिति खराब होने की आशंका है। केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों को सतर्क करते हुए भारी तबाही की चेतावनी दी है। अम्फान तूफान के आज दोपहर बाद या शाम तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है। चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो गया।

महाचक्रवाती तूफान अम्फान से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ:

Latest India News

Cyclone amphan latest news live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 5:46 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति तेजी से बदल रही है और उसपर करीब से निगाह रखी जा रही है। प्रधान ने कहा कि ओडिशा में मौजूद सभी 20 टीमों को तैनात कर दिया गया है , जबकि पश्चिम बंगाल में 19 टीमों को तैनात किया गया है और दो को आरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस आपदा के समय और सतर्क रहना होगा । प्रधान ने कहा कि जो जिले ज्यादा दबाव का सामना कर रहे हैं, वहां अधिक तैनाती है। 

  • 5:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    चक्रवात अम्फान सुंदरबन के पास पश्चिम बंगाल तट के दीघा और हाटिया बांग्लादेश को बीच से पार कर रहा है। लैंडफॉल प्रक्रिया जारी रहेगी और उसे पूरा होने में 2-3 घंटे लगेंगे: IMD.

  • 4:15 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तट से टकराया महातूफान अम्फान

    अम्फान चक्रवात ओडिशा के तट से टकरा चुका है। बालासोर जिले के चांदीपुर में बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। दोपहर 2:30 बजे से शुरू हुई लैंडफॉल की प्रक्रिया चार घंटे तक जारी रहेगी।

     

  • 1:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट

    भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अम्फान पारादीप बंदरगाह से 140 किलोमीटर दूरी पर है। दीघा से 125 किलोमीटर दूर है। फिलहाल औसतन 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। ओडिशा के तटों पर 85 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। सुबह 8.30 से अबतक पारादीप में 41.9 मिलीमीटर, बालासोर में 29.4 मिलीमीटर और चांदबाली में 32.6 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है। शाम तक तट से टकरा सकता है तूफान, तट से टकराने के समय 155-165 किलोमीटर प्रति घंटा की हवा की रफ्तार हो सकती है। 

  • 12:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोलकाता हवाई अड्डे पर कार्गो उड़ान संचालन निलंबित

    चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण 21 मई सुबह 5 बजे तक कोलकाता हवाई अड्डे पर कार्गो उड़ान संचालन निलंबित कर दिया गया है। 

  • 12:41 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सुबह 11:30 बजे चक्रवात अम्फान करीब 125 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व दीघा (पश्चिम बंगाल) में था। दीघा, पश्चिम बंगाल और हटिया द्वीप समूह, बांग्लादेश के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों को पार करने वाला है। लैंडफॉल की प्रक्रिया दोपहर से शुरू होगी।

  • 12:39 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बंगाल तट के करीब पहुंचा अम्फान- आइएमडी कोलकाता

    बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात एम्फन बंगाल तट के करीब पहुंच गया है। दोपहर के बाद यह चक्रवात अम्फान जमीन से टकराएगा। आइएमडी कोलकाता ने जानकारी दी है कि चक्रवात पश्चिम बंगाल के दीघा से 177 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में केंद्रीत है। इसके कोलकाता के करीब उत्तर उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके 21 मई की सुबह तक तीव्र रहने की संभावना है।

  • 12:24 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चिंता का विषय यह है कि लैंडफॉल किस गति से होगा- NDRF डीजी एस.एन.प्रधान

    NDRF के DG एस.एन.प्रधान ने कहा कि ओडिशा सरकार के मुताबिक करीब 1.5 लाख लोगों को निकाला गया है। बालासोर, भद्रक जिले ज्यादा प्रभावित होंगे, वहां से ज्यादा लोगों को निकाला गया है। बंगाल सरकार के मुताबिक 3.30 लाख लोगों को निकाला गया है। दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर से ज्यादा लोगों को निकाला गया है। चिंता का विषय यह है कि लैंडफॉल किस गति से होगा। दोनों राज्यों में कुल 41 टीमें तैनात की गई हैं। 20 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं और 19 पश्चिम बंगाल में, 2 टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

  • 12:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा: जगसिंहपुर ज़िले में पेड़ जड़ से उखड़ गए

    ओडिशा: चक्रवात अम्फान के चलते जगसिंहपुर ज़िले में पेड़ जड़ से उखड़ गए और घर ढह गए।

  • 10:56 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चक्रवात अम्फान: हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस रद्द

    महाचक्रवात ‘अम्फान’ के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई। पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है। इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिवर्तित करने की सलाह दी है।

  • 10:51 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया

    सुपर साइक्लोन अम्फान के आज दोपहर बाद या शाम तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है। ओडिशा के भद्रक और केंद्रपाड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। अम्फान तूफान को लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े  पैमाने पर नुकसान हो सकता है।

  • 10:40 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दीघा में तेज हवाओं के साथ समुद्र में हाई टाइड देखने को मिल रहा

    पश्चिम बंगाल में आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षाकर्मी लोगों से आग्रह कर रह हैं कि वे घर के अंदर रहें। दीघा में तेज हवाओं के साथ समुद्र में हाई टाइड देखने को मिला।

  • 10:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अगले 6 से 8 घंटे महत्वपूर्ण- पी.के. जेना

    पी.के. जेना, विशेष राहत आयुक्त, ओडिशा ने बताया कि, अब तक हम 1,37,000 से ज़्यादा लोगों को शिफ्ट कर चुके हैं और अभी भी बालेश्वर और मयूरभंज ज़िलों में निकासी अभियान चलाया जा रहा हैं। बारिश और हवा को देखते हुए लोग खुद से हमारे शेल्टर में आ रहे हैं। पारादीप से110किलोमीटर दूर है और ये18-19 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है,1घंटे पहले पारादीप में 102किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी। आज शाम को पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास लैंडफॉल की आशंका है। अगले 6 से 8 घंटे महत्वपूर्ण हैं। 

  • 10:32 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लैंडफॉल के पहले ओडिशा में स्थिति बिगड़ी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री चक्रवात एम्फन के लैंडफॉल से पहले ओडिशा में कहर दिखना शुरू हो गया है। पारादीप में इस वक्त 102 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। चांदबली में हवा की रफ्तार 74 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके बालासोर में 61 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरी में 41 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

  • 10:23 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आज दोपहर से लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू होगी

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवात अम्फान आज बुधवार सुबह 8:30 बजे पारादीप, ओडिशा से लगभग 120 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में, सुंदरबन के पास दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप (बांग्लादेश) के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों को पार करने वाला है। दोपहर से लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू होगी।

  • 10:21 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा के बालासोर ज़िले में तेज हवा के साथ बारिश जारी

    ओडिशा: बालासोर ज़िले के चांदीपुर में तेज़ हवा चलने के साथ बारिश हो रही है, चक्रवात अम्फान से आज भूस्खलन की आशंका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement