1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', नोएडा-गाजियाबाद में लगातार तीसरे दिन AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में रही

दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', नोएडा-गाजियाबाद में लगातार तीसरे दिन AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में रही

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) रविवार को ‘‘अत्यंत खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई, लेकिन इसमें वायु की गति बढ़ने के पूर्वानुमान के कारण आगामी दो दिन में सुधार होने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2020 22:02 IST
Delhi Air Quality, Weather forecast - India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Air Quality very poor Weather forecast 

नई दिल्ली/नोएडा। दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) रविवार को ‘‘अत्यंत खराब'' श्रेणी में दर्ज की गई, लेकिन इसमें वायु की गति बढ़ने के पूर्वानुमान के कारण आगामी दो दिन में सुधार होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बताया कि हवा की गति धीमी होने की वजह से ‘स्थानीय जनित प्रदूषक तत्वों' का जमाव होने के कारण वायु गुणवत्ता शनिवार को ‘‘गंभीर'' हो गई थी। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार सुबह 9 बजे 394 रहा। वहीं गाजियाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता लगातार तीसरे दिन ‘गंभीर’ रही, वहीं ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में ‘बहुत खराब’ रही। सरकार की एक एजेंसी के रविवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी। 

जानिए दिल्ली में मौसम का पूर्वानुमान

IMD के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी ने बताया कि हवा की गति धीमी बनी हुई है, जो स्थानीय जनित प्रदूषक तत्वों के जमने में मददगार है। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व दिशा से आ रही हवाओं में नमी है जिससे प्रदूषक तत्वों का दूसरा स्तर भी बन रहा है। इन सभी कारकों की वजह से वायु गुणवत्ता ‘गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई।' हालांकि सोनी ने कहा कि हवा के रफ्तार पकड़ने की वजह से दिल्ली में सोमवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होकर यह ‘खराब' श्रेणी में पहुंच सकती है। IMD ने बताया कि रविवार को अधिकतम आठ किलोमीटर प्रति घंटे और सोमवार को 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में हो सकती है बर्फबारी

मौसम संबंधी पूर्वानुमान जताने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर' के विशेषज्ञ महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पिछले कुछ दिन में बढ़ोतरी हुई है, जिसका कारण पूर्व दिशा से आ रही हल्की, गर्म हवा और आसमान साफ होने के कारण दिन में पर्याप्त धूप हो सकती है। उन्होंने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी हिस्सों में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है।

दिल्ली से सटे 5 शहरों का ये रहा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार दिल्ली से सटे पांचों शहरों में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मौजूदगी भी अत्यधिक रही। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। सीपीसीबी के समीर ऐप के अनुसार रविवार को शाम चार बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई गाजियाबाद में 428, नोएडा में 402, ग्रेटर नोएडा में 396, फरीदाबाद में 392 और गुड़गांव में 325 रहा।

Click Mania
bigg boss 15