Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य परामर्श जारी किया, कहा- बाहर निकलने से बचें, मास्क पहने

दिल्ली सरकार ने शहर में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर रविवार को एक स्वास्थ्य परामर्श जारी किया और लोगों से जहां तक संभव हो खुले में निकलने से बचने को कहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2020 19:17 IST
Delhi govt issues health advisory for rising air pollution- India TV Hindi
Delhi govt issues health advisory for rising air pollution

नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शहर में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनजर रविवार को एक स्वास्थ्य परामर्श जारी किया और लोगों से जहां तक संभव हो खुले में निकलने से बचने को कहा। सरकार ने अपने परामर्श में लोगों से कहा कि वे विशेष तौर पर सुबह और देर शाम के समय बाहर निकलने से बचें। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बयान में कहा कि वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। 

उन्होंने परामर्श में ‘क्या करना है और क्या नहीं करना है’ के उल्लेखों का पालन करने के लिए कहा। परामर्श में कहा गया है कि लंबे समय तक वायु प्रदूषण के सम्पर्क में रहने से स्वस्थ व्यक्ति में श्वांस से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। इसमें कहा गया है कि जोखिम वाले लोगों को कम समय के लिए खुले में प्रदूषित हवा में होने पर श्वांस से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं या वे गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। 

इसमें कहा गया है, ‘‘आम लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खुले में शारीरिक गतिविधियां, विशेष रूप से सुबह के समय और देर शाम के समय टहलने से बचें।’’ जोखिम वाले लोगों को खुले में गतिविधियों से बचने और भीतर रहने को कहा गया है। जोखिम वाले लोगों में वृद्ध, पांच वर्ष से कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाएं एवं कम पोषित व्यक्ति शामिल हैं। यातायात कर्मियों, रिक्शावालों और पटरी वालों को अधिक सतर्कता बरतने को कहा गया है। 

इसमें सरकार द्वारा लोगों से एन95 मास्क का उपयोग करने, भारी यातायात और प्रदूषित क्षेत्रों से बचने, सुबह और देर शाम को दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने भी सलाह दी गई है। इसमें लोगों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, दोपहिया वाहनों और अन्य वाहन चलाने से बचने और धूम्रपान नहीं करने को भी कहा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement