Friday, March 29, 2024
Advertisement

Unlock-4 : मेट्रो सेवाएं 7 सितंबर से होंगी शुरू, सफर से पहले जानें ये जरूरी नियम

Delhi Metro Unlock-4 Guidelines: देश में कोरोना संकट के बीच अनलॉक 4 के लिए गाइड लाइंस जारी कर दी गई हैं। इसके तहत सबसे बड़ी घोषणा दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो रेल (Metro Rail) सेवा को लेकर हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2020 10:05 IST
Delhi Metro to restarts from 7 September here are Guidelines- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Metro to restarts from 7 September here are Guidelines

Delhi Metro Unlock-4 Guidelines: देश में कोरोना संकट के बीच अनलॉक 4 के लिए गाइड लाइंस जारी कर दी गई हैं। इसके तहत सबसे बड़ी घोषणा दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो रेल (Metro Rail) सेवा को लेकर हुई। गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो (DMRC) को 7 सितंबर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली मेट्रो में रोज लाखों लोग सफर करते हैं,इसलिए इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से एक अलग मानक नियम (SOP) पेश किए जाएंगे। लेकिन सीआईएसएफ ने इस बारे में पहले से ही एसओपी जारी कर दिया है। आइए, हम जानते हैं कि कैसे चलेगी दिल्ली मेट्रो की गाड़ियां।

Unlock 4.0 की गाइडलाइंस जारी, जानिए 10 बड़ी बातें

आरोग्य सेतु एप और फेस मास्क मेट्रो जरूरी

सीआईएसएफ की गाइडलाइन के अनुसार मेट्रो में सफर के दौरान हर यात्री के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा। इस ऐप से यह पहचान की जाएगी कि यह व्यक्ति वायरस से संक्रमित तो नहीं रहा है या फिर यह उस इलाके से तो नहीं आता जो रेड जोन में हो। इसके अलावा मेट्रो में प्रवेश के लिए प्रत्येक यात्री को अपने चेहरे पर फेस मास्क लगाना होगा। 

चैकिंग के लिए सामान रखना होगा बाहर

सीआईएसएफ द्वारा तय की गई गाइडलाइन के अनुसार, मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अपने शरीर से हर प्रकार की धातु की वस्तु को बाहर निकालकर अपने बैग में रखना होगा। यात्रियों के पास अगर बैग नहीं होगा तो उनके लिए ट्रे उपलब्ध करवाई जाएगी। 

कड़ी होगी सुरक्षा 

मेट्रो स्टेशन पर भीड़ को रोकने के लिए एक नियंत्रित तरीके से एक-एक करके यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा। मेट्रो परिसर में आने वाले व्यक्तियों की डीएमआरसी कर्मियों द्वारा एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। गाइडलाइन के अनुसार सभी मेट्रो स्टेशन पर कम से कम गेट खुलेंगे। अधिकतम यात्रियों को प्रवेश द्वार पर ही रोका जाएगा और यात्रियों को स्टेशन छोड़ते समय सामाजिक दूरी, 1 मीटर से ज्यादा दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर किसी स्थिति में मेट्रो स्टेशन के बाहर भीड़ ज्यादा हो जाती है तो स्टेशन के बाहर के लोगों पर नियंत्रण रखने के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों की मदद ली जाएगी।

सर्दी बुखार के मरीजों को नो एंट्री 

जिन व्यक्तियों का तापमान असामान्य पाया गया या सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे लक्ष्णों मिलते हैं तो उन्हें अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्टेशन गेट या उसके अंदर लोगों के लिए सेनेटाइजेशन टनल बनाई जाती है तो यात्रियों को उससे गुजरना अनिवार्य होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement