Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सीबीएसई पेपर लीक मामले की पुलिस ने सुलझाई गुत्थी, दो शिक्षक गिरफ्तार

पुलिस ने दो शिक्षकों और एक कोचिंग सेंटर के मालिक को इस पूरे मामले में गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 01, 2018 11:33 IST
सीबीएसई ने दोनों...- India TV Hindi
Image Source : PTI सीबीएसई ने दोनों परीक्षा दोबारे कराने की बात कही है।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रश्न-पत्रों के लीक होने की गुत्थी सुलझती दिख रही है। इस मामले में ताबड़तोड़ छापे मार रही जांच एजेंसियों ने इस मामले में दो शिक्षकों की गिरफ्तारी की है। इसके अलावा एक कोचिंग सेंटर संचालक भी गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस ने इस गिरफ्तारी के बारे में बताते हुए कहा कि दो शिक्षकों और एक कोचिंग सेंटर संचालक को गिरफ्तार किया गया है। शिक्षकों ने ही प्रश्न पत्र की पिक्चर क्लिक करके कोचिंग सेंटर संचालक को भेजी थी।

जिसके बाद उसने इसकी कॉपी करके अपने छात्रों में बांटी। कुछ दिन पहले जब से सीबीएसई प्रश्न पत्र लीक होने के मामला सामने आया है पूरे देश में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं।सीबीएसई द्वारा दोबारा परीक्षा कराने के विरोध में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि 12वीं के अर्थशास्त्र की पुनर्परीक्षा देशभर में 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। जबकि 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षा मात्र दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और हरियाणा में जुलाई के महीने में कराई जाएगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि सीबीएसई 10वीं के गणित का प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ था, क्योंकि इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि पुनर्परीक्षा के निर्णय से परीक्षा परिणामों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। सीबीएसई की परीक्षा के परिणाम आम तौर पर मई के अंत तक आते हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement