ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में बुधवार को 43 डिग्री सेल्सियस के पार था पारा, आज आ सकती है आंधी

दिल्ली में बुधवार को 43 डिग्री सेल्सियस के पार था पारा, आज आ सकती है आंधी

बुधवार का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा जब शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 25, 2019 9:42 IST
Delhi records highest day temperature of the season on Wednesday | PTI File- India TV Hindi
Delhi records highest day temperature of the season on Wednesday | PTI File

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि महीने के अंत तक यह 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बुधवार का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा जब शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह तापमान मौसम के औसत तापमान से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है और आने वाले कुछ दिनों तक यही ट्रेंड जारी रहने का अनुमान है। वहीं, गुरुवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान आने का भी अनुमान है।

अभी और तड़पाएगी गर्मी

मौसम विभाग के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक था। इस तरह देखा जाए तो इस बार गर्मी कुछ ज्यादा ही तकलीफ दे सकती है। आपको बता दें कि पालम वेधशाला ने सबसे ज्यादा 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। अन्य जगहों की बात करें तो लोधी रोड, रिज और आयानगर क्षेत्र में तापमान क्रमश: 41.9, 42 और 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं, आर्द्रता का स्तर 56 से 21 फीसदी दर्ज किया गया।

गुरुवार को चल सकती है धूल भरी आंधी
मौसम विभाग कार्यालय ने गुरुवार को शाम में आसमान में बादल छाए रहने, दूरदराज क्षेत्र में लू भरी हवा और धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है। इसलिए लोगों को जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख बी. पी. यादव ने कहा, ‘पारा गुरुवार को 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है क्योंकि 25 अप्रैल तक उत्तरी मैदानी इलाके में आंधी और बारिश से जुड़ी स्थिति नहीं बन रही है।’

elections-2022