Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi Weather Forecast: बर्फीली हवाओं से और गिरेगा तापमान, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में 2 डिग्री तक पारा गिर सकता है। पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 18, 2020 18:26 IST
Delhi Weather Forecast, Weather Forecast, - India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Weather Forecast

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बदलते मौसम को लेकर पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने शहर में बर्फीली हवाओं के चलते तापमान में गिरावट के बाद राष्ट्रीय राजधानी में आगले दो दिनों के लिए रविवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बर्फीली हवाओं से शहर का पारा लगभग 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। वहीं शनिवार को फॉग के साथ बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे सोमवार तक यातायात बाधित रहने की आशंका है। 

आईएमडी मौसम प्रणाली की तीव्रता के अनुसार चार रंग की कोडित चेतावनी हरा, पीला, नारंगी और लाल जारी करता है। आरेंज अलर्ट अधिकारियों को तैयार रहने के लिए जारी किया जाता है। प्रतिदिन डेटा प्रदान करने वाले सफदरजंग ऑब्र्जवेटरी में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अयानगर और लोधी रोड के मौसम स्टेशनों में क्रमश: 3.5 और 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, "कुछ स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। शहर में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अगले तीन दिनों तक धुंध रहेगी।' आईएमडी ने बताया कि शनिवार (19 दिसंबर) को दिल्ली में शीत लहर चलने का पूर्वानमान है और इसके सोमवार तक जारी रहने की संभावना है। आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए शीत लहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं।

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में 2 डिग्री तक पारा गिर सकता है। पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली पर ठंड का असर अभी शुरुआती दौर में है और आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, बूंदी, सीकर, झुंझुनू, अलवर और भरतपुर जिले में कहीं-कहीं अगले 24 घंटे में शीतलहर चलने की संभावना है।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की जानकारी देने वाली स्काइमेट वेबसाइट के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, आंतरिक तमिलनाडु और केरल के भी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी, बिहार समेत यहां 2 से 3 डिग्री लुढ़केगा न्यूनतम तापमान 

कोल्ड डे की स्थिति पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली तथा उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों पर बनी रहेगी। इन भागों में कहीं-कहीं पाला भी पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement