Monday, April 29, 2024
Advertisement

रेप के 2 मामलों में राम रहीम को 20 साल कैद की सजा, जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को रेप के 2 मामलों में 10-10 साल कैद की सजा सुनाई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 28, 2017 19:26 IST
Gurmeet Ram Rahim jailed for 10 years- India TV Hindi
Gurmeet Ram Rahim jailed for 10 years

रोहतक: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को रेप के दो मामले में 10-10 साल कैद की सजा सुनाई है। राम रहीम को यह दोनों ही सजाएं अलग-अलग पूरी करनी होंगी। इसका मतलब यह हुआ कि राम रहीम को कुल मिलाकर 20 साल जेल में बिताने होंगे। इसके अलावा दोनों पीड़ितों को 14 लाख रुपये देने का भी आदेश दिया गया है। CBI की विशेष अदालत के जज जगदीप सिंह ने रोहतक के पास सुनारिया जेल में यह फैसला सुनाया। डेरा प्रमुख अपनी दो पूर्व शिष्याओं के दुष्कर्म का दोषी है। CBI की विशेष अदालत ने राम रहीम को धारा 376, 511 और 506 के यह सजा सुनाई है। रोहतक की जेल में सुनवाई के दौरान राम रहीम के वकीलों ने अदालत से उसके प्रति नरमी बरतने की अपील की थी। वकीलों ने राम रहीम को सामाजिक कार्यकर्ता बताते हुए कहा था कि वह लोगों के कल्याण के लिए काम करता आ रहा है, इसलिए राम रहीम की सजा में नरमी बरतनी चाहिए।

अदालत में रो पड़ा था राम रहीम

बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रोहतक की सुनारिया जेल में लगी अदालत में जस्टिस जगदीप सिंह ने राम रहीम को रेप के 2 मामलों में 10-10 साल (कुल 20 साल) सश्रम कारावास की सजा का ऐलान किया। इसके अलावा जज ने राम रहीम को दोनों पीड़ितों को 14 लाख रुपये देने का फैसला सुनाया। अदालत ने CBI और बचाव पक्ष के वकीलों को अपनी दलीलें पेश करने के लिए 10-10 मिनट का वक्त दिया था। सजा सुनाए जाने से पहले राम रहीम अदालत में रो पड़ा था और हाथ जोड़कर जज से रहम की मांग कर रहा था। इसके पहले 25 अगस्त को सिरसा की विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा चीफ गुरमीत राम रहीम को साध्वी रेप केस में दोषी करार दिया था।

राम रहीम के वकीलों ने की थी सजा में नरमी की मांग
रोहतक की जेल में लगी अदालत में मौजूद गुरमीत सिंह के 3 वकीलों ने रहम की अपील करते हुए कहा, 'राम रहीम सिंह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वह लोगों के कल्याण के लिए काम करते रहे हैं। इसलिए उनके प्रति सजा में नरमी बरती जानी चाहिए।' इस दौरान राम रहीम भी जज के सामने हाथ जोड़कर रहम की मांग करता रहा। जबकि CBI के वकीलों ने कम शब्दों में अपना पक्ष रखते हुए अदालत से इस मामले में गुरमीत सिंह को अधिक से अधिक सजा की मांग की थी। CBI की दलील थी कि यह सिर्फ रेप का ही नहीं, बल्कि भरोसा तोड़ते हुए लगातार यौन शोषण किए जाने का मामला है।

सजा सुनाए जाने से पहले कुछ इलाकों से आगजनी की खबरें
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाए जाने से पहले ही समर्थकों द्वारा कई जगहों पर उत्पात मचाने की खबरें आ रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिरसा में डेरा समर्थकों ने 2 गाड़ियों में आग लगा दी है। वहीं फुल्का से भी आगजनी की खबरें आ रही हैं। हालांकि फिलहाल किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दोषी करार देने पर भड़क गई थी हिंसा
25 अगस्त को सिरसा की विशेष CBI अदालत ने डेरा चीफ गुरमीत राम रहीम को साध्वी रेप केस में दोषी करार दिया था। कोर्ट का फैसला आने के बाद डेरा समर्थकों ने हरियाणा और पंजाब सहित देश के 5 राज्यों में जमकर बवाल काटा था। यही नहीं, डेरा समर्थकों ने पंचकूला और सिरसा में पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़ की तमाम घटनाओं को अंजाम दिया गया था। इस हिंसा में 30 से ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement