Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus PM Care Fund: कवि कुमार विश्वास ने पीएम केयर फंड में दिए 5 लाख रुपए

कोरोना वायरस से जंग में आगे आए कवि कुमार विश्वास ने रविवार को पीएम केयर्स फंड में दिए पांच लाख रुपए दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2020 13:43 IST
Dr. Kumar Viswas, rajya sabha member, Pm cares fund, Coronavirus- India TV Hindi
Dr. Kumar Viswas and rajya sabha member Donates fund in Pm cares fund

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से जंग में आगे आए कवि कुमार विश्वास ने रविवार को पीएम केयर्स फंड में दिए पांच लाख रुपए दिए हैं। कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए पीएम मोदी ने 'आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)' के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया है। पीएम केयर्स फंड में राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने भी अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपए की धनराशि दी है।  

कुमार विश्वास ने अपने ट्विट में लिखा है कि 'तन समर्पित, मन समर्पित और यह जीवन समर्पित, चाहता हूँ देश की धरती तुझे कुछ और भी दूँ' यह पाँच लाख रुपए की छोटी सी प्रणाम राशि मेरी साँसों का आभार है उन योद्धाओं को जो अस्पतालों, सड़कों और कार्यालयों से युद्धरत हैं, इंसानियत के सबसे बड़े दुश्मन के ख़िलाफ़!

इन दिनों देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आपात स्थिति से निपटने के उद्देश्य से एक विशेष राष्ट्रीय कोष बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और इससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए पीएम केयर्स फंड बनाया है। प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और इसके सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री एवं वित्त मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस कोष में लोगों से दान देने की अपील की है। उनकी अपील का त्वरित असर दिख रहा है। 

अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने दान की घोषणा की

राजनीति से लेकर उद्योग और बालीवुड सभी क्षेत्र के लोगों ने इसमें दान देने की घेाषणाएं शुरू कर दी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने एमपीलैड फंड से एक करोड रुपये देने का एलान किया। साथ ही यह भी घोषणा कर दी कि भाजपा के सभी सांसद अपनी निधि से एक करोड रुपये कोरोना फंड में देंगे। टाटा ट्रस्‍ट ने 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। बाद में टाटा संस की ओर से एक हजार करोड़ रुपये और देने की घोषणा की गई।

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भी इस कोष में 25 करोड़ देने की घोषणा की है तो कई सांसदों ने भी इस पीएम केयर्स फंड में दान देने का एलान किया। भाजपा के लोकसभा में जहां 303 सदस्य हैं, वहीं राज्यसभा में 83 सदस्य हैं और इनके एक-एक करोड का योगदान अच्छी खासी रकम हो जाएगा। आईएएस एसोसिएशन की तरफ से भी सभी अफसरों के एक दिन की सैलरी इस फंड में देने की घोषणा की गई है।

आप भी ऐसे दे सकते हैं दान

पीएम केयर्स फंड में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंगयूपीआई (भीम, फोनपे, अमेजन पे, गूगल पे, पेटीएम मोबिकिविक आदि), आरटीजीएस/एनईएफट के इस्तेमाल से भी दान दे सकते हैं। इस कोष में दी जाने वाली दान राशि पर धारा 80 (जी) के तहत आयकर से छूट दी जाएगी। नागरिक और संगठन वेबसाइट पीएमइंडिया.जीओवी.इन की साइट पर जाकर पीएम केयर्स फंड में दान देने की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। 

पीएम केयर्स फंड में दान करें 

  • अकांउट का नाम- पीएम केयर्स 
  • अकांउट नंबर- 2121PM20202
  • आईएफएससी कोड (IFSC Code)-SBIN0000691
  • स्विफ्ट कोड (SWIFT Code)- SBININBB104
  • बैंक का नाम और ब्रांच-स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्‍ली, मुख्‍य ब्रांच 
  • State bank of India, New Delhi Main Branch 
  • यूपीआइ आइडी(UPI ID)- pmcares@sbi
  • pmindia.gov.in का उपयोग कर आप दान कर सकते हैं 
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड 
  • इंटरनेट बैंकिंग 
  • यूपीआइ (BHIM, Phonepe, Amazon pay, Google pay, PayTM, Mobikwik, etc)
  • आरटीजीएस/ निफ्ट (RTGS/NEFT) 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement