Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डॉ. लाल पैथ के एमडी डॉ. अरविंद लाल ने कोरोना टेस्ट को लेकर दी अहम जानकारी, कही ये बड़ी बात

डॉ. लाल पैथ लैब्स के चेयरमैन एंड एमडी डॉ. अरविंद लाल ने शनिवार को कोरोना टेस्टिंग के लिए सबसे उपयुक्त समय को लेकर जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2021 16:38 IST
Dr Lal PathLabs MD Arvind Lal- India TV Hindi
Image Source : ANI Arvind Lal, MD, Dr Lal PathLabs 

नई दिल्ली। डॉ. लाल पैथ लैब्स के चेयरमैन एंड एमडी डॉ. अरविंद लाल ने शनिवार को कोरोना टेस्टिंग के लिए सबसे उपयुक्त समय को लेकर जानकारी दी है। डॉ. अरविंद लाल ने बताया कि सबसे अच्छा समय (COVID-19 परीक्षण लेने के लिए) बुखार, गंध की कमी, स्वाद, सांस लेने में समस्या या दस्त जैसे लक्षणों के एक या दो दिन बाद होता है। हालांकि दुनिया में यह (ctest) गोल्ड-स्टैंडर्ड परीक्षण है, यह संक्रमण के केवल 70 प्रतिशत मामलों का पता लगाएगा।

डॉ. अरविंद लाल ने आगे कहा कि जिस व्यक्ति ने स्वैब एकत्र किया, व्यक्ति की संक्रामकता का स्तर, परिवहन की स्थिति (स्वैब की) और जिस तरीके से आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया था- ये सभी टेस्ट रिजल्ट की शुद्धता को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन हमारी अधिकांश लैब्स ने पूर्ण सफलता प्राप्त की है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के 85 प्रतिशत मामले 10 राज्यों में: स्वास्थ्य मंत्रालय 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 के कुल मामलों में से 85 प्रतिशत मामले 10 राज्यों से हैं। मंत्रालय ने कहा कि 11 राज्यों में संक्रमण के एक-एक लाख से अधिक उपचाराधीन मामले हैं, जबकि आठ राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच उपचाराधीन रोगी हैं। इसने बताया कि 24 राज्यों में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में महामारी के 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,43,72,907 हो गई है। इसके साथ ही देश में महामारी से 3,890 और लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की कुल संख्या 2,66,207 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर अब 36,73,802 रह गई है, जो कुल मामलों का 15.07 प्रतिशत है। लोगों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 83.83 प्रतिशत हो गई है। 

पीएम मोदी ने राज्यों से कोरोना आंकड़ों को लेकर कही ये बड़ी बात

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement