1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए की गई ‘ड्रेस रिहर्सल’, देखिए तस्वीरें

Independence Day 2020: लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए की गई ‘ड्रेस रिहर्सल’, देखिए तस्वीरें

दिल्ली के लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए गुरुवार (13 अगस्त) को 'फुल ड्रेस रिहर्सल' की गई। थलसेना, वायुसेना और नौसेना के जवानों ने मुगल काल में बने इस किले में मार्च किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 13, 2020 16:37 IST
Tri-Service bands and Delhi Police contingent march-past during full dress rehearsals for the 74th I- India TV Hindi
Image Source : PTI Tri-Service bands and Delhi Police contingent march-past during full dress rehearsals for the 74th Independence Day celebrations, amid the ongoing COVID-19 pandemic, at Red Fort in New Delhi on Thursday.

नयी दिल्ली। दिल्ली के लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए गुरुवार (13 अगस्त) को 'फुल ड्रेस रिहर्सल' की गई। थलसेना, वायुसेना और नौसेना के जवानों ने मुगल काल में बने इस किले में मार्च किया। पुलिस ने बताया कि सुबह सात बजे से सुबह नौ बजे तक फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) मोनिका भारद्वाज ने कहा, 'सुरक्षा कर्मी तड़के तीन बजे पहुंचे। प्रधानमंत्री के वाहनों का काफिला सुबह सात बजकर 18 मिनट पर पहुंचा। रिहर्सल सुबह करीब नौ बजे सफलतापूर्वक समाप्त हो गई।' 

Dress rehearsal, Independence Day 2020

Dress rehearsal for Independence Day 2020

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री का वाहनों का काफिला परिसर पर देरी से पहुंचा था। रिहर्सल के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रतिबंध किए गए थे और यातायात प्रतिबंध लगाए गए थे। स्वतंत्रता दिवस समारोह के पहले लाल किले को आमजन के लिए पहले की बंद कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह और ड्रेस रिहर्सल से पहले यात्रा परामर्श जारी किया था, ताकि राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों का सुरक्षित और सुगम आवागमन सुनिश्चित किया जा सके। 

Dress rehearsal for Independence Day

Dress rehearsal for Independence Day 

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने यहां लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आमंत्रित लोगों को सलाह दी थी कि उन्हें यदि कार्यक्रम से पहले दो सप्ताह में कोविड-19 का कोई लक्षण महसूस हुआ है, तो वे कार्यक्रम में हिस्सा लेने से परहेज करें। पुलिस ने आमंत्रित लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों का लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पालन करें। 

Dress rehearsal for Independence Day celebrations held at Red Fort

Dress rehearsal for Independence Day celebrations held at Red Fort

पुलिस ने बताया कि इस अवसर पर लाल किले पर लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे और वे एक दूसरे से दूरी बनाये रखेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा होने वाले 350 से अधिक दिल्ली पुलिसकर्मियों को एहतियात के तौर पर पृथक-वास में भेजा गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X