Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की आशंका, 12 जिलों में अलर्ट

ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को तटीय इलाके के 12 जिला कलेक्टरों को तैयार रहने को कहा है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'अम्फान' घुमड़ रहा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 15, 2020 17:05 IST
ओडिशा में चक्रवाती...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA (REPRESENTATIONAL IMAGE) ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'अम्फान' की आशंका, 12 जिलों में अलर्ट

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को तटीय इलाके के 12 जिला कलेक्टरों को तैयार रहने को कहा है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'अम्फान' घुमड़ रहा है। मुख्यसचिव असित त्रिपाठी ने यह सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक की कि चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

सभी जिला कलेक्टरों, खासतौर से उत्तर ओडिशा के जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे स्थिति पर बराबर नजर रखें। त्रिपाठी ने जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, बालासोर और भद्रक जिलों के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संभावित तूफान के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में गहन चर्चा की।

विशेष राहत आयुक्त(एसआरसी) प्रदीप जेना ने कहा कि आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व हिस्से के ऊपर निम्न दबाव गहराकर एक डिप्रेशन में बदल सकत है और उसके बाद वह बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से और उससे लगे मध्य हिस्से के ऊपर 16 मई की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

एसआरसी ने कहा, "यह निश्चित नहीं है कि तूफान उत्तर ओडिशा से टकराएगा या पश्चिम बंगाल या बांग्लादेश की तरफ बढ़ जाएगा। अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन सरकार संभावित चक्रवात से निपटने के लिए तैयार है। एहतियात के तौर पर हमने 12 जिला कलेक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा है।"

जेना ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ), नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) और अग्निशमनकर्मियों को तैयार रहने को कहा गया है। हालांकि उनकी तैनाती का निर्णय आईएमडी से चक्रवात के रास्ते के बारे में संकेत मिलने के बाद लिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement