Friday, May 10, 2024
Advertisement

सरकार ने 149 नए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्रों की घोषणा की

अब संभव है कि आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े क्योंकि सरकार 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना लायी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज 149 नये पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) शुरू करने की घोषणा की

Bhasha Bhasha
Updated on: June 17, 2017 20:49 IST
passport- India TV Hindi
passport

नई दिल्ली: अब संभव है कि आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े क्योंकि सरकार 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट केंद्र खोलने की योजना लायी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज 149 नये पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) शुरू करने की घोषणा की।

ये विदेश मंत्रालय की ओर से पहले चरण में घोषित 86 पीओपीएसके के अतिरिक्त होंगे। यह विदेश मंत्रालय और डाक विभाग की ओर से संयुक्त रूप से शुरू की गई एक पहल है। सुषमा ने कहा कि सत्ता में आने के बाद राजग सरकार ने 16 पासपोर्ट सेवा केंद्र भी खोले हैं और इसमें पूर्वोत्तर राज्यों को प्राथमिकता दी गई।

उन्होंने कहा कि मई 2014 में सत्ता में आने के बाद से राजग सरकार ने कुल मिलाकर 251 पासपोर्ट सेवा केंद्र और पीओपीएसके खोले। इससे पहले देश में 77 पासपोर्ट सेवाकेंद्र थे। मंत्री ने कहा कि जब उन्होंने मंत्रालय का प्रभार संभाला तो उन्हें एहसास हुआ कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में निकटता सबसे बड़ी बाधा है।

उन्होंने कहा, हमने एक लक्ष्य निर्धारित किया है कि किसी को भी पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी नहीं तय करनी पड़े। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में और पीओपीएसके खोले जाएंगे।

सुषमा ने नो इंडिया प्रोग्राम के लिए एक पोर्टल शुरू किया। यह पहल मंत्रालय की ओर से 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) के लिए शुरू की गई है। 2004 में शुरू की गई इस योजना के 40 संस्करण हैं जिसके तहत 1293 पीआईओ युवाओं ने भारत की यात्रा की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement