Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

इस दीपावली बाजार में मिलेंगे कम प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे

केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि इस बार दीपावली से पहले बाजार में ऐसे पटाखे मिलेंगे, जो 30 प्रतिशत कम प्रदूषण फैलाएंगे। हर्ष वर्धन ने कहा कि इस तरह के पटाखे बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 05, 2019 23:39 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि इस बार दीपावली से पहले बाजार में ऐसे पटाखे मिलेंगे, जो 30 प्रतिशत कम प्रदूषण फैलाएंगे। हर्ष वर्धन ने कहा कि इस तरह के पटाखे बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं। मंत्री ने कहा कि यह कदम इसलिये उठाया गया है कि लोगों की भावनाएं भी आहत नहीं हों और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचे। इन पटाखों को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक शोध परिषद (सीएसआईआर) के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। इसे एक कार्यक्रम में हर्ष वर्धन और सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने प्रदर्शित किया। 

हर्ष वर्धन ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पास ऐसे पटाखे हैं जो 30 प्रतिशत कम उत्सर्जन करते हैं। ये पर्यावरण के अनुकूल हैं। हमने वैज्ञानिकों से अपील किया कि वे ऐसे वैकल्पिक पटाखे विकसित करें जो पारंपरिक पटाखों से कम प्रदूषण फैलाते हों, ताकि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाये बिना लोगों की भावनाएं आहत करने से बचा जा सके।’’ सीएसआईआर-एनईईआरआई की मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रमुख (पर्यावरण सामग्री खड) साधना रयालु ने कहा, ‘‘ये पटाखे अपेक्षाकृत कम कीमत में उपलब्ध होंगे। रसायनों का संयोजन बदल दिया गया है जिससे लागत कम हो गयी है।’’ हालांकि, वैज्ञानिकों ने इन पटाखों की कीमतों की जानकारी नहीं दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement