1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केंद्रीय मंत्रियों का समूह करेगा जम्मू-कश्मीर का दौरा, जनता को बताए जाएंगे 370 हटने के लाभ

केंद्रीय मंत्रियों का समूह करेगा जम्मू-कश्मीर का दौरा, जनता को बताए जाएंगे 370 हटने के लाभ

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद क्या फायदा हुआ है और कैसे हालात हैं, इसका जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों का समूह इसी महीने वहां का दौरा करेगा

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2020 18:25 IST
Group of union ministers to visit jammu Kashmir - India TV Hindi
Group of union ministers to visit jammu Kashmir to aware people about positive impact of abrogation of Article 370

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद क्या फायदा हुआ है और कैसे हालात हैं, इसका जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों का समूह इसी महीने वहां का दौरा करेगा, सरकारी सूत्रों से यह जानकारी मिली है। सूत्रों के मुताबिक मंत्रियों का समूह जम्मू-कश्मीर की जनता को 370 हटने के बाद हुए सकारात्मक बदलावों के बारे में भी जागरूक करेगा। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार द्वारा वहां के हित के लिए क्या कदम उठाए गए हैं इसकी जानकारी भी वहां की जनता को मंत्रियों के समूह के द्वारा दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक 17 जनवरी को केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक होगी जिसमें जम्मू-कश्मीर में मंत्रियों के समूह के दौरे के शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दी थी और साथ में जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश भी घोषित कर दिया था। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद शुरुआत में एहतिआत के तौर पर सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कुछेक पाबंदियां लगाई थी और कुछ स्थानीय नेताओं को हिरासत में भी लिया था। लेकिन अब अधिकतर पाबंदियां खत्म की जा चुकी हैं और ज्यादातर नेता भी रिहा कर दिए गए हैं। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कई नई योजनाओं की शुरुआत की है और साथ में स्थानीय लोगों के लिए भारी संख्या में नौकरियां भी निकाली हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X