Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिरा

हरियाणा और दिल्ली को जोड़ने वाले गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर गया है। इस हादसे में हाइड्रोलिक मशीन भी फ्लाईओवर के नीचे दब गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 15, 2021 18:25 IST
Gurugram-Dwarka Expressway flyover  collapses near Daulatabad latest news गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रे- India TV Hindi
Image Source : ANI गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिरा

गुरुग्राम. हरियाणा और दिल्ली को जोड़ने वाले गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर गया है। इस हादसे में हाइड्रोलिक मशीन भी फ्लाईओवर के नीचे दब गई है। फिलहाल दमकल विभाग और बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं। हादसे में दो कर्मचारी घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। ये हादसा गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस-वे पर दौलताबाद गांव के पास हुआ है।

पढ़ें- Kisan Andolan: पंजाब में भाजपा विधायक पर हमला, कथित किसानों ने की मारपीट, कपड़े फाड़े

न्यूज एजेंसी IANS के अनुसार, दौलताबाद गांव चौक के पास द्वारका एक्सप्रेस वे पर एक निमार्णाधीन फ्लाईओवर के दो स्लैब रविवार सुबह 7.30 बजे के करीब ढह गए। टूटा हुआ हिस्सा 29 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य खेरकी दौला को दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस्वे पर महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से जोड़ना है।

पढ़ें- 73 साल की रिटायर्ड टीचर को पति की तलाश, मैट्रिमोनियल एड छपवाया

प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, "हम अभी भी फ्लाईओवर के ढहने के पीछे का कारण पता करने की कोशिश कर रहे हैं। एक्सप्रेसवे का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है।"

डीसीपी दीपक शरण ने कहा, "मलबे को हटाने का काम शुरू होने के दौरान हमने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। घटना में तीन मजदूर घायल हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फ्लाईओवर का निर्माण सड़क के बीच में किया जा रहा है, इसलिए सड़के के दोनों तरफ यातायात प्रभावित नहीं हुआ। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और सिविल डिफेंस टीमों को मौके पर तैनात किया गया है।

इस बीच, एक चश्मदीद ने पुलिस को बताया कि सड़क पर कंक्रीट स्लैब गिरने पर उन्हें तेज आवाज सुनाई दी। उन्होंने कहा कि एक बड़ा हादसा टल गया क्योंकि होली के त्योहार के कारण घटना स्थल पर बहुत अधिक लोग नहीं थे। घटनास्थल पर मौजूद एक स्थानीय शख्स ने कहा, "इस हिस्से में, लगभग 60 से 70 श्रमिक काम करते थे, लेकिन होली के त्योहार के कारण उनमें से केवल कुछ ही लोग घटना स्थल पर मौजूद थे और उनमें से तीन घायल हो गए।"

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर का अनुरोध करते हुए कहा, "प्रारंभिक रिपोर्टों ने दर्शाया कि दो पिलर के बीच लगे कुछ गर्डर अचानक गिर गए, जिसके कारण हादसा हुआ और इसके पीछे का कारण कुछ मैकेनिकल समस्या हो सकती है।" हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने परियोजना की स्थिति का आकलन करने के लिए द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की समीक्षा की थी और एनएचएआई अधिकारियों को सुधार के उपाय सुझाए थे।

एनएचएआई 2008 से इस परियोजना पर काम कर रहा है। परियोजना की अनुमानित लागत 7,000 करोड़ रुपये है। राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना पर काम मूल रूप से 2014 में पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण में देरी के कारण, इस परियोजना को 2016 में एनएचएआई को ट्रांसफर कर दिया गया था। एक बार परियोजना पूरी होने के बाद दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में यातायात की भीड़ और वाहनों के प्रदूषण की समस्याओं का समाधान होगा। द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना दिल्ली-गुरुग्राम से दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे (एनएच-48) के लिए बाईपास है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement