Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गुरुग्राम के अस्पताल ने कोरोना के वेरिएंट से सतर्क रहने की दी हिदायत

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर में कोरोनावायरस के 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट के खिलाफ सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 29, 2021 9:00 IST
गुरुग्राम के अस्पताल...- India TV Hindi
Image Source : IANS गुरुग्राम के अस्पताल ने कोरोना के वेरिएंट से सतर्क रहने की हिदायत दी

Highlights

  • सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर एक गहन जांच अभियान चलाया जाएगा।
  • कोरोना टेस्ट के साथ-साथ टीकाकरण अभियान भी चलाया जाएगा।

गुरुग्राम: गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर में कोरोनावायरस के 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट के खिलाफ सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। ये जानकारी एक अधिकारी ने दी। हालांकि जिले ने अभी तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के किसी भी मामले की सूचना नहीं दी है, स्वास्थ्य विभाग ने सभी अधिकारियों को इस वेरिएंट के खिलाफ सतर्क रहने की हिदायत दी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने नए वेरिएंट से लड़ने के लिए जिला टास्क फोर्स के साथ एक कार्य योजना तैयार की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), वीरेंद्र यादव ने बताया, "हमें राज्य सरकार से आदेश मिला है कि ब्रिटेन, ब्राजील, बांग्लादेश, चीन, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों को विशेष जांच के दायरे में रखा जाए। सभी का कोरोना टेस्ट कराकर क्वारंटीन किया जाए। इसके लिए पुलिस का सहयोग लिया जाएगा।"

यादव ने कहा, "हमने डेल्टा प्लस वेरिएंट के बीच जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों को एक ई-मेल भेजा है। इस मामले को लेकर सोमवार को सरकारी और निजी अस्पताल अधिकारियों के साथ जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक की जाएगी।" उन्होंने कहा, "हमने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे दूसरे देशों से आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट करें और नियमित आधार पर जिला स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करें।"

सीएमओ ने कहा, "सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर एक गहन जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा, निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को भी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) पोर्टल को अपडेट किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य केंद्रों, आवासों, कॉन्डोमिनियम, कॉपोर्रेट कार्यालय और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों पर तेजी से एंटीजन टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। कोरोना टेस्ट के साथ-साथ टीकाकरण अभियान भी चलाया जाएगा।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement