1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हरियाणा की 8% आबादी में कोरोना के खिलाफ विकसित हो चुकी है एंटीबॉडी, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

हरियाणा की 8% आबादी में कोरोना के खिलाफ विकसित हो चुकी है एंटीबॉडी, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया की हरियाणा की 8 फीसदी आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है। उन्होनें ट्विट कर कहा, ''हरियाणा की सेरो सर्वे रिपोर्ट राज्य की कोरोना योद्दा का आत्मविश्वास बढ़ाने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 04, 2020 17:53 IST
Haryana's 8 percent of population reported to have developed Anti bodies: Anil Vij - India TV Hindi
Image Source : PTI Haryana's 8 percent of population reported to have developed Anti bodies: Anil Vij 

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया की हरियाणा की 8 फीसदी आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है। उन्होनें ट्विट कर कहा, ''हरियाणा की सेरो सर्वे रिपोर्ट राज्य की कोरोना योद्दा का आत्मविश्वास बढ़ाने वाली है। राज्य की 8% आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो गई है। राज्य की प्रयोगशालाओं में हैरानी की बात है कि केवल .28% का परीक्षण पॉजिटिव आया है। इसका मतलब है 7.32% पॉजिटिव लोगों को यह पता भी नहीं है कि उनके शरीर में एंटीबॉडीज विकसित हो चुकी है।''

वहीं अगर पूरे देश में कोरोना की स्थिती की बात करें तो भारत में शुक्रवार को कोविड-19 से स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या 30 लाख के पार चली गयी और स्वस्थ होने की दर 77 प्रतिशत से अधिक हो गयी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि आंकड़े संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्शाते हैं। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र की ‘टेस्ट (जांच), ट्रैक (रोगी का पता लगाने), ट्रीट (उपचार)’ रणनीति का एक लक्ष्य कोविड-19 से मृत्यु दर को कम करना है। उसने कहा कि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने तथा लोगों की जान बचाने के लिए चिकित्सा देखभाल के एक समान मानकीकृत स्तर को प्रदान करने के लिहाज से क्लीनिकल उपचार प्रोटोकॉल मजबूत करने पर ध्यान दिया गया है। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत में न केवल संक्रमण के मामलों में मृत्यु दर वैश्विक औसत से कम है और तेजी से घट रही है, बल्कि इस समय इलाज करा रहे रोगियों में बहुत कम संख्या यानी 0.5 प्रतिशत से भी कम मरीज वेंटिलेटर पर हैं।’’ उसने बताया कि आंकड़े ये भी बताते हैं कि केवल दो प्रतिशत मरीज आईसीयू में हैं तथा इलाज करा रहे रोगियों में से 3.5 प्रतिशत से भी कम ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बिस्तरों पर हैं। 

इन उपायों के परिणाम स्वरूप भारत में कोविड-19 के स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या शुक्रवार को 30,37,151 पहुंच गयी। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 66,659 रोगियों के स्वस्थ होने के साथ भारत लगातार आठ दिन से 60,000 से अधिक मरीजों के संक्रमण से उबरने के मार्ग पर लगातार बढ़ रहा है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर 77.15 प्रतिशत है जो दर्शाता है कि पिछले कई महीने से संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X