1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसफर को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन का बड़ा बयान, मानी ये बात

भारत में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसफर को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन का बड़ा बयान, मानी ये बात

कोरोना के बढ़ते मामले हर रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। हर कोई देश में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संदेह जहा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2020 14:27 IST
Coronavirus - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Coronavirus 

कोरोना के बढ़ते मामले हर रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। हर कोई देश में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संदेह जहा रहा है। इस बीच शुक्रवार को देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने इसे लेकर एक अहम बात कही है।,उन्होंने कहा कि विशाल देश होने के बावजूद भारत में अभी भी कम्युनिटी ट्रांसफर की स्थिति नहीं है। हालांकि उन्होंने माना कि भारत में कुछ ऐसे छोटे पॉकेट्स हैं जहां पर लोकल स्तर पर ट्रांसमिशन की रफ्तार काफी तेज हो सकती है। 

हर्षवर्धन ने कहा कि आज भारत में रोज 2,70,000 तक टेस्ट हो रहे हैं। इसके बावजूद हम सभी राज्य सरकारों को कह रहे हैं ​कि ज़्यादा से ज़्यादा टेस्ट करें। दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर 2.72% होने के बाद भी हम राज्य सरकारों को लक्ष्य दे रहे हैं कि इसे 1% से कम लेकर आना है। उन्होंने कहा कि हम बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर रहे हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा मामले सामने आएं और हम उन्हें ठीक कर सकें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 26502 नए मामले आए हैं जो एक दिन में आए सबसे अधिक केस है। नए मामले आने से देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 793802 तक पहुंच गया है। हालांकि इस आंकड़े में ठीक हो चुके लोगों की संख्या ज्यादा है और पॉजिटिव लोगों की संख्या कम। देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल 267685 एक्टिव मामले हैं।

कोरोना वायरस के नए केस सामने आने के साथ देश में कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह 8 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 8 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस की वजह से 476 मौतें दर्ज की गई हैं और अबतक यह वायरस देशभर में कुल 21604 लोगों की जान ले चुका है।

हालांकि भारत में कोरोना वायरस समक्रमण बढ़ने के साथ कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और अबतक देशभर में कुल 495512 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 19135 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 62 प्रतिशत के ऊपर बना हुआ है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X