Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप, 46 डिग्री पर पहुंचा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अगले चौबीस घंटे भी गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 18, 2020 23:08 IST
Heatwave- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

नई दिल्ली. उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में बृहस्पतिवार को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ भाग में लू चलने का अनुमान जताया है। राष्ट्रीय राजधानी के आयानगर मौसम विज्ञान केंद्र पर तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्म हवाओं ने राजस्थान को एक बार फिर तपा दिया है। राज्य के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और बृहस्पतिवार को गंगानगर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अगले चौबीस घंटे भी गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी राज्य के ज्यादातर हिस्सों में लू यानी गर्म हवाएं चलेंगी और दिन का अधिकतम औसत तापमान 44 डिग्री रहेगा। हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

हरियाणा में 44.2 डिग्री के साथ हिसार सबसे गर्म स्थान रहा। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में तापमान 40.2 डिग्री रहा। बहरहाल, मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश तथा तटीय क्षेत्रों में चक्रवात निसर्ग के कारण राज्य को अधिक वर्षा वाली श्रेणी में रखा गया है। महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement