1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कैसे waste से wealth क्रिएट कर रही है हैदराबाद की मंडी और हरियाणा की पंचायत? पीएम मोदी ने बताया

कैसे waste से wealth क्रिएट कर रही है हैदराबाद की मंडी और हरियाणा की पंचायत? पीएम मोदी ने बताया

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने हैदराबाद के एक ऐसी मंडी के बारे में बताया जहां बेकार सब्जियों से बिजली बनाई जा रही है। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने ये भी बताया कि पंचकुला की एक पंचायत में लोग कैसे water waste से wealth create करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 31, 2021 11:42 IST
how hyderabad mandi and hayarana panchayat creating wealth from waste om modi explains कैसे waste से- India TV Hindi
Image Source : PTI कैसे waste से wealth क्रिएट कर रही है हैदराबाद की मंडी और हरियाणा की पंचायत? पीएम मोदी ने बताया

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जनवरी महीने के आखिरी दिन इस साल के पहले 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कई प्रेरित करने वाली घटनाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने हैदराबाद के एक ऐसी मंडी के बारे में बताया जहां बेकार सब्जियों से बिजली बनाई जा रही है। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने ये भी बताया कि पंचकुला की एक पंचायत में लोग कैसे water waste से wealth create करेंगे।

पढ़ें- Mann Ki Baat: पीएम मोदी बोले- 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ

पहले हैदराबाद की बोयिनपल्ली मंडी के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हैदराबाद के बोयिनपल्ली में, एक स्थानीय सब्जी मंडी की सकारात्मक और नायाब पहल! सब्जी मंडी से जुड़े लोगों ने तय किया, इससे, बिजली बनाई जाएगी। बेकार हुई सब्जियों से बिजली बनाने के बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो - यही तो innovation की ताकत है। आज बोयिनपल्ली की मंडी में पहले जो waste था, आज उसी से wealth create हो रही है - यही तो कचरे से कंचन बनाने की यात्रा है।"

पढ़ें- ओवैसी ने कांग्रेस को बताया-'बैंड बाजा पार्टी', ममता पर भी किया हमला

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि वहां हर दिन करीब 10 टन waste निकलता है, इसे एक प्लांट में इकठ्ठा कर लिया जाता है। Plant के अंदर इस waste से हर दिन 500 यूनिट बिजली बनती है, और करीब 30 किलो bio fuel भी बनता है। इस बिजली से ही  सब्जी मंडी में रोशनी होती है, और, जो, bio fuel बनता है, उससे, मंडी की कैंटीन में खाना बनाया जाता है - है न कमाल का प्रयास!

पढ़ें- भारतीय रेल ने फिर दी गुड न्यूज, अब किया इन ट्रेनों का ऐलान, देखिए लिस्ट

उन्होंने बड़ौत ग्राम पंचायत के बारे में बताते हुए कहा, "हरियाणा के पंचकुला की बड़ौत ग्राम पंचायत के लोगों ने तय किया कि water waste से wealth create करेंगे। ग्राम पंचायत ने पूरे गाँव से आने वाले गंदे पानी को एक जगह इकठ्ठा करके filter करना शुरू किया, और filter किया हुआ ये पानी, अब गाँव के किसान, खेतों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। यानी, प्रदूषण, गंदगी और बीमारियों से छुटकारा भी, और खेतों में सिंचाई भी।"

पढ़ें- पश्चिमी यूपी के बड़े गुर्जर नेता ने दिया राकेश टिकैत को समर्थन, कहा- आपके आंसुओं को बाढ़ में बदल देंगे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X