1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Mann Ki Baat: पीएम मोदी बोले- 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ

Mann Ki Baat: पीएम मोदी बोले- 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2021 में पहली बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये कार्यक्रम दिल्ली की सीमाओं पर पिछले दो महीने से चल रहे किसान संगठनों के आंदोलन और बजट सत्र के बीच हो रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 31, 2021 17:44 IST
Mann ki Baat PM Narendra Modi live updates Mann Ki Baat: साल 2021 में पहली बार 'मन की बात', सुनिए क्- India TV Hindi
Image Source : PTI Mann Ki Baat: साल 2021 में पहली बार 'मन की बात', सुनिए क्या बोल रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी LIVE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2021 में पहली बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये कार्यक्रम दिल्ली की सीमाओं पर पिछले दो महीने से चल रहे किसान संगठनों के आंदोलन और बजट सत्र के बीच हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के कार्यक्रम की शुरुआत में कहा कि दिल्ली में, 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख, देश, बहुत दुखी हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में कहा कि राष्ट्र ने असाधारण कार्य कर रहे लोगों को उनकी उपलब्धियाँ और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस साल भी, पुरस्कार पाने वालों में, वे लोग शामिल हैं, जिन्होंने, अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है, अपने कामों से किसी का जीवन बदला है, देश को आगे बढ़ाया है। यानी, जमीनी स्तर पर काम करने वाले Unsung Heroes को पद्म सम्मान देने की जो परंपरा देश ने कुछ वर्ष पहले शुरू की थी, वो, इस बार भी कायम रखी गई है।

पीएम ने आगे कहा कि इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हमारे खिलाड़ियों का hard work और teamwork प्रेरित करने वाला है। 

लाइव टीवी

Live updates : Mann Ki Baat

Auto Refresh
Refresh
  • 11:39 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    साथियों, Road Safety के बारे में बात करते हुए, मैं NaMo App पर कोलकाता की अपर्णा दास जी की एक पोस्ट की चर्चा करना चाहूँगा। अपर्णा जी ने मुझे ‘FASTag’ Programme पर बात करने की सलाह दी है। पहले हमारे यहाँ Toll Plaza पर एक गाड़ी को औसतन 7 से 8 मिनट लग जाते थे, लेकिन ‘FASTag’ आने के बाद, ये समय, औसतन सिर्फ डेढ़-दो मिनट रह गया है। Toll Plaza पर waiting time में कमी आने से गाड़ी के ईंधन की बचत भी हो रही है। इससे देशवासियों के करीब 21 हजार करोड़ रूपए बचने का अनुमान है, यानी पैसे की भी बचत, और समय की भी बचत। मेरा आप सभी से आग्रह है कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, अपना भी ध्यान रखें और दूसरों का जीवन भी बचाएं।
    -पीएम मोदी

  • 11:25 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पिछले दिनों झांसी में एक महीने तक चलने वाला ‘Strawberry Festival’ शुरू हुआ। हर किसी को आश्चर्य होता है – Strawberry और बुंदेलखंड! लेकिन, यही सच्चाई है। अब बुंदेलखंड में Strawberry की खेती को लेकर उत्साह बढ़ रहा है, और, इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाई है, झाँसी की एक बेटी – गुरलीन चावला ने। Law  की छात्रा गुरलीन ने पहले अपने घर पर और फिर अपने खेत में Strawberry की खेती का सफल प्रयोग कर ये विश्वास जगाया है कि झाँसी में भी ये हो सकता है।

    झाँसी का ‘Strawberry festival’ Stay At Home concept पर जोर देता है। इस महोत्सव के माध्यम से किसानों और युवाओं को अपने घर के पीछे खाली जगह पर, या छत पर Terrace Garden  में बागवानी करने और strawberries उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नई technology की मदद से ऐसे ही प्रयास देश के अन्य हिस्सों में भी हो रहे हैं, जो Strawberry, कभी, पहाड़ों की पहचान थी, वो अब, कच्छ की रेतीली जमीन पर भी होने लगी है, किसानों की आय बढ़ रही है।

    -पीएम मोदी

  • 11:18 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    आज बोयिनपल्ली की मंडी में पहले जो waste था, आज उसी से wealth create हो रही है - यही तो कचरे से कंचन बनाने की यात्रा है। वहाँ हर दिन करीब 10 टन waste निकलता है, इसे एक प्लांट में इकठ्ठा कर लिया जाता है। Plant के अंदर इस waste से हर दिन 500 यूनिट बिजली बनती है, और करीब 30 किलो bio fuel भी बनता है। इस बिजली से ही  सब्जी मंडी में रोशनी होती है, और, जो, bio fuel बनता है, उससे, मंडी की कैंटीन में खाना बनाया जाता है - है न कमाल का प्रयास!
    -पीएम मोदी

  • 11:17 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हरियाणा के पंचकुला की बड़ौत ग्राम पंचायत के लोगों ने तय किया कि water waste से wealth create करेंगे। ग्राम पंचायत ने पूरे गाँव से आने वाले गंदे पानी को एक जगह इकठ्ठा करके filter करना शुरू किया, और filter किया हुआ ये पानी, अब गाँव के किसान, खेतों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। यानी, प्रदूषण, गंदगी और बीमारियों से छुटकारा भी, और खेतों में सिंचाई भी।
    -पीएम मोदी

  • 11:16 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Young Writers के लिए India Seventy Five के निमित्त एक initiative शुरू किया जा रहा है। इससे सभी राज्यों और भाषाओं के युवा लेखकों को प्रोत्साहन मिलेगा। देश में बड़ी संख्या में ऐसे विषयों पर लिखने वाले writers तैयार होंगे, जिनका भारतीय विरासत और संस्कृति पर गहन अध्ययन होगा। हमें ऐसी उभरती प्रतिभाओं की पूरी मदद करनी है। इससे भविष्य की दिशा निर्धारित करने वाले thought leaders का एक वर्ग भी तैयार होगा।

    पीएम मोदी

  • 11:10 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है। हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया। इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है। अपने देश को, और तेज गति से, आगे ले जाना है।"

    -पीएम मोदी

  • 11:08 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "इन सबके बीच, दिल्ली में, 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख, देश, बहुत दुखी भी हुआ।"

    - पीएम मोदी

  • 11:07 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हमारे खिलाड़ियों का hard work और teamwork प्रेरित करने वाला है।"

    - पीएम मोदी

  • 11:06 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "यानी, जमीनी स्तर पर काम करने वाले Unsung Heroes को पद्म सम्मान देने की जो परंपरा देश ने कुछ वर्ष पहले शुरू की थी, वो, इस बार भी कायम रखी गई है।"
    - पीएम मोदी

  • 11:06 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "राष्ट्र ने असाधारण कार्य कर रहे लोगों को उनकी उपलब्धियाँ और मानवता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। इस साल भी, पुरस्कार पाने वालों में, वे लोग शामिल हैं, जिन्होंने, अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है, अपने कामों से किसी का जीवन बदला है, देश को आगे बढ़ाया है।" 
    - पीएम मोदी

  • 11:05 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "राष्ट्रपति जी द्वारा संसद के संयुक्त सत्र को सम्बोधन के बाद ‘बजट सत्र’ भी शुरू हो गया है। इन सभी के बीच एक और कार्य हुआ, जिसका हम सभी को बहुत इंतजार रहता है - ये है पद्म पुरस्कारों की घोषणा।"
    - पीएम मोदी

  • 11:05 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "23 जनवरी को हमने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर मनाया और 26 जनवरी को ‘गणतन्त्र दिवस’ की शानदार परेड भी देखी।"
    - पीएम मोदी

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "क्या आप भी मेरी तरह ये सोच रहे हैं कि अभी कुछ ही दिन पहले तो 2021 शुरू हुआ था? लगता ही नहीं कि जनवरी का पूरा महीना बीत गया है - समय की गति इसी को तो कहते हैं।"

    - पीएम मोदी

  • 11:03 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "हमारी छोटी-छोटी बातें, जो एक-दूसरे को, कुछ, सिखा जाये, जीवन के खट्टे-मीठे अनुभव जो, जी-भर के जीने की प्रेरणा बन जाये - बस यही तो है ‘मन की बात’।"

    - पीएम मोदी

  • 10:45 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    'मन की बात' शुरू होने में कुछ ही समय बाकी

    कुछ ही देर बाद देश से संवाद करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

  • 10:44 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर बाद 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करेंगे। इस साल 'मन की बात' कार्यक्रम का यह पहला एपिसोड होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X