1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 18-44 वर्ष के कितने लोगों को लग चुकी है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

18-44 वर्ष के कितने लोगों को लग चुकी है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

देश में पहली मई से उन सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है जिनकि आयु 18-44 वर्ष के बीच है लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से अभी तक इस आयुवर्ग के ज्यादा लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पायी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2021 13:00 IST
18-44 वर्ष के कितनों...- India TV Hindi
Image Source : PTI 18-44 वर्ष के कितनों लोगों को लग चुकी है वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली: देश में पहली मई से उन सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है जिनकि आयु 18-44 वर्ष के बीच है लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से अभी तक इस आयुवर्ग के ज्यादा लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पायी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि फिलहाल देशभर में अबतक 12 लाख ऐसे लोगों को ही वैक्सीन मिल पायी है जिनकी आयु 18-44 वर्ष के बीच है।

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देशभर में अबतक 16.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है जिनमें अधिकतर को पहली डोज मिली है और भारत सरकार ने सभी राज्यों से आग्रह किया है कि वैक्सीन का टीका लगाने में पहले उन लोगों को प्राथमिकता दी जाए जिनको पहली डोज मिली हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि वे अपने यहां वैक्सीन की कुल सप्लाई का 70 प्रतिशत उन लोगों को लगाए जिन्हें पहले टीका लग चुका है और 30 प्रतिशत टीके उनको लगाएं जो पहली बार टीका लगवा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में अबतक लगभग 16.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है जिनमें 13.21 करोड़ लोगों को पहली डोज मिली है और 3.29 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। देशभर में महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में सबसे तेजी से वैक्सीन लगाई जा रही है। महाराष्ट्र में अबतक 1.72 करोड़, राजस्थान में 1.37 करोड़, गुजरात में 1.34 करोड़, उत्तर प्रदेश में 1.33 करोड़, पश्चिम बंगाल में 1.15 करोड़ और कर्नाटक में 1.02 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली या दूसरी खुराक मिल चुकी है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से आग्रह किया है कि आने वाले दिनों में वैक्सीन लगाने की गति को तेजी से बढ़ाएं।

Click Mania
bigg boss 15