Friday, April 19, 2024
Advertisement

गडकरी के मंत्रालय ने कोरोना काल में कैसे तोड़ा सड़क बनाने का रिकॉर्ड?

कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लक्ष्य से चार सौ किलोमीटर ज्यादा 3181 किलोमीटर हाईवे का निर्माण हुआ। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2020 23:40 IST
How Nitin Gadkari ministry broke record of construction of roads in corona time । गडकरी के मंत्रालय - India TV Hindi
Image Source : AP (FILE) Representational Image

नई दिल्ली. कोरोना काल में जब सब कुछ ठप रहा, तब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय युद्धस्तर पर सड़कों के निर्माण में जुटा रहा। अप्रैल से अगस्त के बीच मंत्रालय ने सड़कों के निर्माण का नया रिकार्ड बनाया है। नितिन गडकरी के मंत्रालय ने कोरोना काल में जहां लक्ष्य से दोगुनी सड़कें बनाई हैं, वहीं हाईवे निर्माण कार्य अवार्ड करने के मामले में भी मंत्रालय ने तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस वर्ष अप्रैल से अगस्त के दौरान कुल 2771 किलोमीटर राजमार्ग बनाने का लक्ष्य रखा था। कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लक्ष्य से चार सौ किलोमीटर ज्यादा 3181 किलोमीटर हाईवे का निर्माण हुआ। इसमें राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने 2104 किलोमीटर, एनएचएआई ने 879 किलोमीटर और एनएचआईडीसीएल ने198 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण किया।

खास बात है कि अगस्त 2019 तक जहां 1367 किलोमीटर नेशनल हाईवे निर्माण अवार्ड हुआ था, वहीं इस बार अगस्त 2020 तक दोगुने से ज्यादा 3300 किलोमीटर लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्ग अवार्ड हुआ। मंत्रालय के अधिकारी ने IANS को बताया कि कोरोना महामारी के बावजूद अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 31 हजार करोड़ की धनराशि से 744 किलोमीटर हाईवे निर्माण का काम सौंपा गया। यह पिछले तीन वर्षों में सर्वाधिक है। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement