Friday, April 26, 2024
Advertisement

PUBG का बैन वर्जन जुगाड़ से अभी भी खेल रहे हैं यूजर्स, जानें ऐसा करना क्यों है खतरनाक

भारत सरकार ने पिछले साल सितंबर में लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी सहित चीन की कंपनियों से जुड़े 118 अन्य मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 22, 2021 16:55 IST
How to play PUBG, How to play PUBG ban Version, How to Download PUBG, Download PUBG- India TV Hindi
Image Source : AP VIA BUSINESSWIRE भारत सरकार ने पिछले साल सितंबर में लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी (PUBG Banned) सहित चीन की कंपनियों से जुड़े 118 अन्य मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था।

नई दिल्ली: भारत सरकार ने पिछले साल सितंबर में लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी (PUBG Banned) सहित चीन की कंपनियों से जुड़े 118 अन्य मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन्हें भारत की संप्रभुता, अखंडत, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरनाक मानते हुए पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। इसके बाद से ही PUBG Mobile India उतार चढ़ाव के दौर से गुजरता रहा है। बता दें कि Krafton Inc ने eSports कंसल्टेंट के पद पर हाल ही में एक भर्ती निकाली थी, लेकिन कुछ ही देर बाद इसे कैंसिल कर दिया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि PUBG की भारत में वापसी मुश्किल ही है।

‘फोन के लिए हो सकता है खतरनाक’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बात के भी आसार नजर नहीं आ रहे हैं कि भारत सरकार पबजी पर से जल्द ही बैन हटाएगी। हालांकि फिर भी कुछ खामियों के चलते बैन हो जाने के बावजूद लोग PUBG गेम को खेल रहे हैं। इसके लिए PUBG Mobile India गेम के VPN का इस्तेमाल करके लोकेशन जियो-ब्लॉकिंग को बाइपास कर रहे हैं। PUBG मोबाइल ग्लोबल के लिए किसी भी एपीके डाउनलोड लिंक, जो कि कोरियन वर्जन है, को गेम खेलने के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि जिस तरह से प्लेयर्स VPN सर्वर का इस्तेमाल करके इस गेम को डाउनलोड कर रहे हैं और खेल रहे हैं, वह गलत है। 

APK डाउनलोड लिंक एक तरह से स्कैम
कोई भी APK डाउनलोड लिंक जो कि लगातार रीडायरेक्ट होता है, वह एक तरह से स्कैम होता है और इससे आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है। PUBG को VPN सर्वर का इस्तेमाल करके Android स्मार्टफोन पर खेलने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को थर्ड पार्टी ऐप का एक्सेस देना होगा। ऐसे में इस तरह पबजी खेलने से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा PUBG मोबाइल ग्लोबल खेलने के लिए अगर ISP ने एक्सेस को ब्लॉक नहीं किया या सर्विस प्रोवाइडर ने एक्सेस को ब्लॉक नहीं किया तो भी आप PUBG Mobile Korea खेल सकते हैं। ऐसा संभव न हो तो PUBG Mobile India खेलने के लिए बैन को बायपास करके VPN ऐप के जरिए एक अलग लोकेशन तय करनी होगी। 

IT ऐक्ट का उल्लंघन
आपको बता दें कि VPN सर्वर का इस्तेमाल करके गेम को डाउनलोड करना खतरनाक है और ये भारत सरकार के IT एक्ट का उल्लंघन भी है। ऐसा करने पर यूजर्स को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है और वह मुश्किल में पड़ सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, VPN का इस्तेमाल करके आप अपने फोन का ऐक्सेस दूसरी पार्टी को दे देते हैं जिससे आपकी निजी जानकारियां असुरक्षित हो सकती हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि यूं जुगाड़ करके PUBG खेलने की गलती न करें, वर्ना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement