1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मोबाइल पर लें LIC पॉलिसी प्रीमियम की जानकारी, ऑनलाइन ऐसे चेक करें Policy स्‍टेटस

मोबाइल पर लें LIC पॉलिसी प्रीमियम की जानकारी, ऑनलाइन ऐसे चेक करें Policy स्‍टेटस

अगर आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के ग्राहक हैं तो आप अपनी पॉलिसी से जुड़े प्रीमियम की सूचना का अलर्ट मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल एलआईसी के साथ रजिस्टर करानी होगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2020 22:53 IST
मोबाइल पर लें LIC पॉलिसी प्रीमियम की जानकारी, ऑनलाइन ऐसे चेक करें Policy स्‍टेटस- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मोबाइल पर लें LIC पॉलिसी प्रीमियम की जानकारी, ऑनलाइन ऐसे चेक करें Policy स्‍टेटस

नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी है। अगर आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के ग्राहक हैं तो आप अपनी पॉलिसी से जुड़े प्रीमियम की सूचना का अलर्ट मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल एलआईसी के साथ रजिस्टर करानी होगी।

एलआईसी ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को उनकी कॉन्टैक्ट डिटेल एलआईसी के साथ रजिस्टर करने की पूरी प्रक्रिया समझाई हैं। एलआईसी ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें यह पूरी प्रक्रिया दिखाई गई है। गौरतलब है कि, LIC की अलग-अलग पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। एलआईसी अपने ग्राहकों को प्रीमीयम और दूसरी जरूरी जानकारियों का अलर्ट मोबाइल पर भेजती है। जानिए आप कैसे इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

इसके साथ ही एलआईसी की कोई नई पॉलिसी के बारे में भी आप जान सकते हैं। कई बार हम प्रीमियम जमा करने की तारीख, पॉलिसी स्टेटस, या फिर उसका टाइम पीरियड याद नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम पॉलिसी के स्टेट्स को टाइम-टू-टाइम पर चेक करते रहें। इसके लिए आप ऑनलाइन पॉलिसी जमा करने की तारीख, एक्सट्रा चार्ज या फिर पॉलिसी की फीस के बारे में जान सकेंगे। 

ऑनलाइन ऐसे चेक कैसे करें पॉलिसी

अब आप घर बैठे भी अपनी एलआईसी पॉलिसी को ट्रैक कर सकते हैं। एलआईसी ने कई डिजिटल सेवाओं का उपयोग करके ऑनलाइन और मोबाइल सेवाओं को लागू किया है। अब कोई भी आसानी से अपनी पॉलिसी की स्थिति के बारे में जान सकता है। आइए जानते हैं कैसे एलआईसी ऑनलाइन स्टेट्स को चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस

अपनी एलआईसी पॉलिसी का स्टेट्स जानने के लिए आपको एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं। यहां पर अब आप अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ समेत पूछी गई सभी जानकारियां भरें। इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।

एसएमएस के जरिए एलआईसी पॉलिसी स्‍टेटस की लें जानकारी 

साथ ही आप एसएमएस के जर‍िए भी एलआईसी पॉलिसी का स्‍टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फोन से 56677 पर एसएमएस करना होगा। आप एलआईसी से जुड़ी किसी भी जानकारी एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आप पॉलिसी का प्रीमियम जानना चाहते हैं तो आप ASKLIC PREMIUM टाइप कर 56677 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं। ठीक इसी तरह अगर आपकी पॉलिसी लैप्‍स हो गई है, बोनस जानने के लिए,लोन अमाउंट जानने के लिए या फिर नॉमिनेशन की डीटेल के लिए भी आप एसएमएस के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं। यानि आप एलआईसी पॉलिसी से संबंधित कोई भी जानकारी आप लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। 

ऐसे करें कॉन्टैक्ट डिटेल को एलआईसी के साथ रजिस्टर

  • इसके लिए सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जाएं। होम पेज में ऊपर की ओर एक 'कस्टमर सर्विसेज' सेक्शन पर स्क्रॉल कर नीचे अपडेट योर कॉन्टैक्ट डीटेल्स, ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नए पेज पर आप पहुंच जाएंगे, यहां 'अपडेट योर कॉन्टैक्ट डिटेल्स' लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें नए इंटरफेस पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। उसके बाद आपका पूरा नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की डीटेल भरें। फिर नीचे डिक्लेयरेशन को टिक मार्क करें और फिर सबमिट करें। सबमिट करने के बाद आपका पॉलिसी डीटेल वेरिफाई करनी होती है। यहां आपसे पॉलिसी नंबर डालने को कहा जाएगा। अब 'वेलिडेट पॉलिसी डिटेल्स' पर क्लिक करना होगा और पॉलिसी नंबर को वेलिडेट करना होगा। 
  • ऐसा करने पर आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जिसमें र‍िक्‍वेस्‍ट स्‍टेटस सक्सेसफुल लिखा आएगा। इस बाद आपको सेंड र‍िक्‍वेस्‍ट करना होता है। इसके बाद आपके पास एक वेरिफिकेशन कॉल एलआईसी से आएगी। यह कॉल वेरिफिकेशन के लिए आती है। ईमेल पर कन्फर्मंशन मेल सेंड कर दी जाएगी। इस तरह आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगी। इसके बाद आप कुछ क्लिक्स के साथ ऑनलाइन ही अपने पॉलिसी प्रीमियमों का भुगतान कर सकते हैं।
Click Mania
bigg boss 15