Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Aadhaar Card: आधार कार्ड को बैंक जाकर कैसे कराएं अपडेट? जानिए तरीका और खर्च

आप अपने नजदीकी बैंक जाकर भी आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको एक न्यूनतम भुगतान भरना होगा।

Lakshya Rana Written by: Lakshya Rana @LakshyaRana6
Published on: October 07, 2020 14:04 IST
How to update aadhaar card in bank?- India TV Hindi
Image Source : FILE How to update aadhaar card in bank?

नई दिल्ली: अगर आपको लगता है कि पोस्ट ऑफिस और आधार सेवा केंद्र में जाकर आधार कार्ड अपडेट कराने में ज्यादा समय लगता है या ये दोनों ही आपके घर से ज्यादा दूर हैं तो अब आपके पास आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए एक नया तरीका भी उपलब्ध है। दरअसल, अब आप अपने नजदीकी बैंक जाकर भी आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको एक न्यूनतम भुगतान भरना होगा।

बैंकों को मिला आधार अपडेट करने का आधिकार

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ने बैंकों को भी आधार कार्ड को अपडेट करने की अथॉरिटी दे दी है। हालांकि, आधार कार्ड में खुद भी अपडेशन किया जा सकता है लेकिन इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर सेवा में हो। अगर ऐसा नहीं है तो आपको बैंक, आधार सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस जाकर ही आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा।

बैंक से आधार कार्ड कैसे अपडेट कराएं?

ज्यादातर बैंकों ने अपनी वेबसाइट पर उन शाखाओं की लिस्ट डाल रखी है, जहां आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में सबसे पहले अपने पास किसी भी बैंक की ब्रांच तलाशें, जहां आधार अपडेट होता हो। इसके बाद ब्रांच जाएं, वहां आपको आधार कार्ड अपडेशन से जुड़ा एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ आपको अपनी पहचान और पते का प्रमाण जोड़ना होगा।

बैंक से आधार में क्या-क्या अपडेट करा सकते हैं?

आधार कार्ड अपडेशन से जुड़ा फॉर्म भरकर, उसके साथ अपनी पहचान और पते का प्रमाण लगाकर बैंक में संबंधित अधिकारी को दें। इसके बाद वह आपके द्वरा भरे गए फॉर्म के आधार पर आपकी जानकारी आधार कार्ड में अपडेट कर देगा। बैंक से आप आधार कार्ड में अपनी नाम, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, पता, बायोमेट्रिक, जेंडर, रिलेशनशिप स्टेटस, फोटो और पता अपडेट करा सकते हैं।

बैंक से आधार अपडेट कराने में कितना खर्च आएगा?

बैंक जाकर आधार कार्ड को अपडेट कराने में बहुत ज्यादा खर्च नहीं आता है। यहां आपको अपना नाम, पता, जन्म तिथि, रिलेशनशिप स्टेटस, ई-मेल, जेंडर और मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा बायोमेट्रिक और फोटोग्राफ के लिए भी 50 रुपये का ही भुगतान बैंक को करना होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement