Friday, March 29, 2024
Advertisement

वायुसेना का MIG-21 बाइसन विमान बड़ी तकनीकी खराबी के बाद क्रैश हुआ

भारतीय मिग-21 बाइसन विमान राजस्थान के सुरतगढ़ में मंगलवार को क्रेश हो गया। क्रेश के दौरान विमान में से पायलट समय रहते इजेक्ट होने में सफल रहा।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: January 05, 2021 22:41 IST
वायुसेना का MIG-21 बाइसन विमान बड़ी तकनीकी खराबी के बाद क्रैश हुआ - India TV Hindi
Image Source : PTI वायुसेना का MIG-21 बाइसन विमान बड़ी तकनीकी खराबी के बाद क्रैश हुआ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान राजस्थान के सुरतगढ़ में मंगलवार को क्रेश हो गया। क्रेश के दौरान विमान में से पायलट समय रहते इजेक्ट होने में सफल रहा। इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए है। भारतीय वायुसेना ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी क्षेत्र में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान एक मिग -21 बाइसन विमान आज शाम एक बड़ी तकनीकी खराबी के बाद क्रैश हो गया। पायलट लगभग 08:15 बजे विमान से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहा। इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने संसद में बताया था कि भारतीय वायु सेना ने 2016 के बाद से दुर्घटनाओं में 15 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित 27 विमान को अबतक खो दिया है।

2016-17 में छह वायुसेना के लड़ाकू जेट, दो हेलीकॉप्टर, एक परिवहन विमान और एक ट्रेनर दुर्घटनाग्रस्त हुए है। 2017-18 में वायुसेना ने दुर्घटनाओं में दो लड़ाकू जेट और एक ट्रेनर विमान को खोया है।

वहीं 2018-19 में भारतीय वायुसेना के सात लड़ाकू जेट विमानों, दो हेलीकॉप्टरों और दो प्रशिक्षकों को खोने के साथ इसकी संख्या तेजी से बढ़ी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement